comscore
News

आज से नहीं चलेगी उबर और ओला

ड्राइवरों ने किया अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान

  • Published: March 18, 2018 9:00 AM IST

मोबाइल एप पर टैक्सी बुकिंग करने की सुविधा देने वाली कंपनी उबर और ओला से जुड़े ड्राइवरों ने18 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। यह हड़ताल मुंबई, दिल्ली- एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे जैसे प्रमुख शहरों में होने की संभावना है।

इस हड़ताल का आह्वान महाराष्ट्र नवनिर्माण वहातुक सेना( एमएनवीएस) ने किया है। एमएनवीएस के संजय नाइक ने पीटीआई- भाषा से कहा, ‘‘ ओला और उबर ने ड्राइवरों से बड़े वादे किए थे, लेकिन आज वह अपनी लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं। उन्होंने पांच से सात लाख रुपये निवेश किए और उन्हें मासिक आधार पर डेढ़ लाख रुपये तक कमाने की उम्मीद थी, लेकिन वह इसका आधा भी नहीं कमा पा रहे हैं, इसकी प्रमुख वजह इन कंपनियों का कुप्रबंधन है।’’

नाइक ने आरोप लगाया कि बुकिंग में यह कंपनियां उनके स्वामित्व वाली टैक्सियों को तरजीह देती हैं, इससे भी ड्राइवरों की कमाई पर असर पड़ा है।
नाइक का दावा है कि इन कंपनियों ने मुद्रा योजना के तहत ऋण लेने के लिए ड्राइवरों को गारंटीपत्र तो दिए, लेकिन उनका कोई सत्यापन नहीं किया। अब उनकी लागत पूरी नहीं होने से वह इसका भुगतान करने में सक्षम नहीं है।

उल्लेखनीय है कि अकेले मुंबई में इन कंपनियों की45,000 से ज्यादा टैक्सियां हैं और अब काम कम होने से20% कम टैक्सियां सड़कों पर दौड़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि यदि हमारी मांगें नहीं मानी गईं तो हम अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। उन्होने आगे कहा कि चालकों ने इस मामले में हस्तक्षेप के लिए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नेता राज ठाकरे से संपर्क किया है।

  • Published Date: March 18, 2018 9:00 AM IST