comscore
News

Passport सेवा ऐप को दो दिनों में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने किया डाउनलोड

इस ऐप की मदद से कोई भी शख्स देश के किसी भी हिस्से में बैठकर पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई कर सकता है।

India-Passport-image

सरकार ने हाल में पासपोर्ट बनवाने के लिए मोबाइल ऐप mPassport को लॉन्च किया था। इस ऐप की मदद से कोई भी शख्स देश के किसी भी हिस्से में बैठकर पासपोर्ट बनवाने के लिए अप्लाई कर सकता है। लॉन्च के दो दिन में ही mPassport ऐप को गूगल स्टोर से 10 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। पासपोर्ट सेवा डिपार्टमेंट की यह ऑफिशियल ऐप है। यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इससे पहले एप्लिकेंट अपने एरिया में मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर पाते थे।

इसके लिए उन्हें अपने पीसी और लैपटॉप से साइट पर लॉगइन करना होता था, लेकिन अब इसके लिए एक अलग से एप्लिकेशन को लॉन्च किया गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने छठें पासपोर्ट सेवा दिवस के दौरान इस नई सर्विस एमपासपोर्ट ऐप को लॉन्च किया था। mPassport सेवा ऐप को लॉन्च करके सरकार पासपोर्ट बनवाने के प्रोसेस को आसान बनाना चाहती है। यूजर्स ऐप पर लॉग इन करके फेश पासपोर्ट और पुराने पासपोर्ट को रिन्यू करवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वह इसके जरिए पेमेंट और अपॉइंटमेंट को शेडयूल भी कर सकते हैं।

इस ऐप के बाद अब लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए कंप्यूटर एक्सेस की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभी देशभर में 307 पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं, जिसमें से पिछले चार वर्षों में 231 पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं। सरकार का लक्ष्य है कि सभी 543 लोकसभा सीटों पर अपना खुद का पासपोर्ट सेवा केंद्र होना चाहिए।

  • Published Date: June 30, 2018 10:21 AM IST
  • Updated Date: July 1, 2018 10:39 PM IST