comscore
News

पेटीएम को टक्कर देने के लिए इस कंपनी ने पेश किया डिजिटल पेमेंट एप

आम आदमी के लिए भी यह एप काफी काम की है।

  • Published: May 4, 2018 3:19 PM IST
mobile

ऑनलाइन रिटेल और ई-कॉमर्स का चलन बढ़ने से महानगरों के साथ ही छोटे शहरों में खुदरा दुकानदारों की परेशानी बढ़ती जा रही है। ऐसे में दुकानदारों की दिक्कतें दूर करने के लिए एक घरेलू कंपनी नियरबाय टेक्नोलॉजीज ने अपना अनोखा डिजिटल प्रधान एप लॉन्च किया है, जो हर दुकान को डिजिटल प्रधान बना देगा। एक तो ऑनलाइन कंपनियों की ओर से दिया जाने वाला आकर्षक डिस्काउंट साथ ही पेमेंट के लिए ग्राहकों को दिए जाने वाले विकल्प, इन दोनों तरीकों से किराना दुकानदारों की मुश्किलें ज्यादा बढ़ रही हैं। अगर ये सिलसिला चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब विदेशी मॉडल और फंडिंग के जरिए चलने वाली इन कंपनियों का कारोबार गांवों तक भी पहुंच जाएगा।

इस एप में दुकानदारों के लिए कई सुविधाएं हैं, जैसे हर ग्राहक के सौदे का पूरा ब्यौरा (तारीख और रकम सहित), आपके ग्राहकों का पूरा हिसाब सिर्फ आपके पास और सर्वर पर सुरक्षित रहेगा। सौदों के हिसाब- किताब के लिए कैलकुलेटर है। ग्राहक का नाम, पता और मोबाइल नंबर सेव कर सकते हैं। हर डिटेल रहने पर होम डिलीवरी में आसानी। नकद, बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं और उधारी सौदों का पूरा लेखा-जोखा दर्ज कर सकते हैं। यहां तक कि उधारी सौदे लेने वाले ग्राहकों के मोबाइल पर रिमाइंडर मैसेज भेज सकते हैं।

मतलब डिजिटल प्रधान एप आपके काम के बोझ को इस तरह हल्का करेगा कि आपको हिसाब-किताब में काफी आसानी होगी। ऊपर बताई गई सुविधाओं से दुकानदारों की माथापच्ची तो कम होगी ही, इस एप से वे अपने ग्राहकों को बैंकिंग और एटीएम की सुविधाएं देकर अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं। पेनियरबाय के कुछ ऐसे फीचर्स जिससे आप आम आदमी को कुछ सर्विसेज देकर कमीशन के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। बैंक के आसपास के दुकानदार इस ऐप के जरिए बढ़िया कारोबार कर सकते हैं।

आम आदमी के लिए भी यह एप काफी काम की है। कैश निकालने के लिए अब बैंक जाने या एटीएम की लाइन में लगने की जरूरत नहीं। आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर अपने बैंक खाते से कैश निकाल सकते हैं, बिल्कुल एटीएम की तरह। तो पहुंच जाइए अपने पास के डिजिटल प्रधान दुकान पर, लेकिन यहां डेबिट या एटीएम कार्ड लेकर जाने की जरूरत नहीं पैसे निकालने के लिए आपकी अंगुली या अंगूठा ही काफी है और आपको सिर्फ अपने बैंक का नाम याद रखना है।

आप शहर में पढ़ने वाले अपने बच्चे के लिए पैसे आसानी से किसी भी डिजिटल प्रधान दुकान से जाकर मिनटों में भेज सकते हैं। ऐसे ही अगर आप शहर में काम करते हैं और गांव में अपने परिवार को पैसे भेजना चाहते हैं तो अब बैंक की कतार में घंटों खड़े रहने की बजाय आप ये काम डिजिटल प्रधान दुकान से मिनटों में कर सकते हैं।

सबसे अहम बात ये है कि बैंक की तरह इन सुविधाओं के लिए कोई टाइमिंग निर्धारित नहीं, आपकी डिजिटल प्रधान दुकान जब तक खुली रहेगी, तब तक आप इन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। मोबाइल रीचार्ज करना और बिजली बिल जमा करने जैसे काम भी इससे आसानी से किए जा सकते हैं।

  • Published Date: May 4, 2018 3:19 PM IST