comscore
News

पेटीएम कैश लॉन्च, कैशबैक ट्रांजेक्शन हुआ खत्म

पेटीएम कैश पेटीएम कैशबैक का एक नया अवतार है, जो आपको किसी दूसरे यूजर्स या किसी बैंक को ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं देता है।

  • Published: January 19, 2018 2:00 PM IST
paytm-stock-image

अगर आपको पेटीएम के माध्यम से शॉपिंग या ट्रांजेक्शन करने के दौरान कैशबैक का आनंद मिलता है, तो आपको यह खहर निराश कर सकती है। पेमेंट एप अब आपको कैश को वापस से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की अनुमति नहीं देगा। इसके साथ ही आप दूसरे पेटीएम यूजर्स के भी सेंड नहीं कर सकते है। कंपनी ने पेटीएम कैश को रोलआउट कर दिया है।

पेटीएम केश पेटीएम कैशबैक का एक ‘नया अवतार’ है। वहीं, यह दोनों iOS और एंड्राइड यूजर्स के लिए शुरू किया गया है। यह फीचर आपके पासबुक सेक्शन में एप के लेटेस्ट वर्जन पर दिखाई देगा। TelecomTalk की रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक सर्वर-साइड चैंज है। जिसका मतलब यह है कि यूजर्स को अब तक इस सुविधा को पहले से प्राप्त हो जाना चाहिए था। यह फीचर अनिवार्य रूप से आपके कैशबैक अमाउंट को लॉक करता है, जिसका इस्तेमाल सिर्फ पेटीएम स्वीकार करने वाले व्यापारियों पर पेमेंट करते समय किया जाता है। यह कैशबैक को non-transferable यूजर्स या किसी भी बैंक में नहीं किया जाएगा।

अभी तक, अगर आपको कैशबैक मिला है, तो आप इसका इस्तेमाल खरीददारी करने के लिए कर सकते हैं या फिर इसे किसी दोस्त को ट्रांसफर करने में सकते हैं। हालांकि, अब आप पेटीएम कैश को पेटीएम वॉलेट बदल नहीं सकते हैं या फिर इसे कहीं भी ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। यह सिर्फ आउटलेट्स या पेटीएम स्वीकार करने वाले व्यापारियों पर खरीदारी करते समय स्वचालित रूप से इस्तेमाल किया जाएगा।

अब से यदि आप पेटीएम का इस्तेमाल ट्रांजेक्शन के लिए करते हैं, तो आपका कैशबैक अमाउंट एक समर्पित ‘पेटीम कैश’ टैब में डिसप्ले होगा। प्रत्येक पेटीएम कैश का मूल्य 1 रुपए है और इसके साथ ही इसकी कोई भी एक्सपायरी डेट नहीं हैं।

हालांकि, यह कदम यूजर्स को परेशान कर सकता है क्योंकि उन्हें पेटीएम ट्रांजेक्शन के माध्यम से कैशबैक का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर किया जाएगा। कहा जा रहा है कि इससे पेटीएम के लिए ट्रांजेक्शन के मूल्य में वृद्धि होगा। इससे कैशबैक का दुरुपयोग भी कम होगा। IAMAI के 12 इंडिया डिजिटल सम्मेलन में पेटीएम के संस्थापक Vijay Shekhar Sharma ने घोषणा की कि उनकी कंपनी ने पिछले महीने 255 मिलियन ट्रांजेक्शन की थी। वहीं, इस वित्त वर्ष के दौरान 14 अरब मर्चेंडाइज मूल्य हासिल होगा।

  • Published Date: January 19, 2018 2:00 PM IST