comscore
News

Paytm Inbox: जानें कैसे नए मैसेजिंग टूल की मदद से होंगे पैसे ट्रांसफर

पेटीएम Inbox के माध्यम से जानें कैसे शुरू करें पैसे ट्रांसफर और रिक्वेस्ट।

paytm-inbox

अपनी पेमेंट सर्विस के माध्यम से अधिक पहुंच बनाने के लिए, पेटीएम ने Inbox नाम का एक नया टूल पेश किया। पेटीएम Inbox फीचर पूरी तरह से एक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे यूजर्स मैसेज, फोटो और पैसे सेंड और रिसीव करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। नए फीचर में मनी ट्रांसफर करने के लिए कॉन्टेक्स्ट को एड किया गया है, ताकि यूजर्स एक-दूसरे के साथ मैसेजिंग के माध्यम से बातचीत कर सकें।

पेटीएम अपने 200 मिलियन यूजर्स के साथ वर्तमान में देश के टॉप डिजिटल पेमेंट सर्विस के रूप में उभर रहा है। पेटीएम का मार्केट शेयर (अगस्त, 2017 तक) के लगभग 57 प्रतिशत था। नोटबंदी के समय पेटीएम ऑनलाइन सेगमेंट में न केवल बेहतर स्थिति हासिल करने के लिए विकसित हुआ। साथ ही त्योहारी सीजन में पेटीएम ने 65 प्रतिशत ऑफलाइन लेन-देन भी दर्ज किया।

फिलहाल, Hike एकमात्र मैसेजिंग सर्विस है जिसने इस साल की शुरुआत में पेमेंट ऑप्शन को पेश किया था। वहीं, अब व्हाट्सएप और फेसबुक ने अपने पोर्टल्स के माध्यम से पेमेंट शुरू करने की तीव्र इच्छा व्यक्त की है। प्रतिस्पर्धा से निपटने के लिए पेटीएम ने Inbox फीचर को पेश किया है। यहां बताया गया है कि सिर्फ चैट मे कैसे पैसे सेंड और रिसीव कर सकते हैं।

सबसे पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर एप का लेटेस्ट वर्जन चला रहे हों। हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि कब तक इस अपडेट को दूसरे प्लेटफॉर्म पर रोलआउट किया जाएगा।

एप अपडेट करने पर नीचे की तरफ नेविगेशन बार में Inbox का ऑप्शन दिखाई देगा, जो कि होम स्क्रीन पर है। बॉटम राइट में फ्लोटिंग आइकन पर नए मैसेज का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको टैप करना है। नए मैसेज बटन पर क्लिक करते हैं तो यह आपके उन सभी दोस्तों के फोन नंबर दिखाएगा जो एप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ध्यान दें कि यह उन लोगों के ही कॉन्टेक्ट दिखाएगा, जो एंड्राइड डिवाइस पर हैं क्योंकि यह फीचर उनके उनके लिए ही लाइव हुआ है। यदि आप कोई कॉन्टेक्ट नहीं दिख रहा है तो आप सबसे पहले रिफ्रेश आइकन को टैप करें। अगर इसके बाद भी आपको कोई भी कॉन्टेक्ट नहीं दिखाई देता तो अप अपने फोन की सेटिंग> एप परमिशन> कॉन्टेक्ट पर जाएं और फिर पेटीएम के लिए enable ऑप्शन को ऑन करें। इसे भी देखें: फेसबुक से जल्द आप अपने दोस्तों को भेज पाएंगे पैसे

Paytm-Inbox-How-to

एक बार जब आप सभी आवश्यकताएं प्राप्त कर लेंगे, तो आप अपने फोन बुक के सभी कॉन्टेक्ट को देख पाएंगे, जो पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं और एंड्राइड यूजर हैं। अब आप किसी भी कॉन्टेक्ट पर टैप कर सकते हैं। जिसके बाद आप चैट करना शुरू कर सकते है यह फिर पैसे सेंड या रिसीव कर सकते हैं। कीयबोर्ड के ठीक ऊपर के पैनल में सभी ऑप्शन दिए गए हैं, जिनमें कैमरे, गैलरी, रिक्वेस्ट/सेंड मनी और स्थान शामिल हैं। तो अब आप अपने दोस्तों के साथ फोटो भी शेयर कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप पिज्जा खा रहे हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं। यदि आप अपने दोस्तों के साथ बिल को स्प्लिट करना चाहते हैं, तो आप Inbox पर एक ग्रुप बना सकते हैं। यहां आप एक्सपेंस को शेयर करने के लिए पैसे सेंड या रिसीव करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है। आप बस रिक्वेस्ट/सेंड मनी पर टैप करें, जिसके बाद आपको अमाउंट एंटर करना है। Inbox टूल के साथ एक ‘व्यू पासबुक’ ऑप्शन भी उपलब्ध है, जो लेनदेन के हिस्ट्री को दिखाता है। इसे भी देखें: 26 नवंबर को जियोनी लॉन्च कर सकती है बेजल लैस डिसप्ले वाले 8 स्मार्टफोन

व्हाट्सएप के तरह ही Inbox आपको मैसेज रिकॉल करने की अनुमति देता है। हालांकि, हमारे टेस्ट में ऑप्शन उपलब्ध नहीं था। साथ ही हमने दो अलग स्मार्टफोन से मैसेज को डिलीट करने की भी कोशिश की। ध्यान दें कि रिक्वेस्ट मनी को रिकॉल नहीं किया जा सकता है। यहां रिक्वेस्ट को डिक्लाइन करने का भी ऑप्शन उपलब्ध है, लेकिन यह भी काम नहीं कर रहा था। इसे भी देखें: ट्विटर ने एडल्ट मटेरियल, ग्राफिक्स वॉयलेंस और आपत्तिजनक व्यवहार के लिए अपडेट की पॉलिसी

Also Read In English: Paytm Inbox: How to transfer money with the new messaging tool

हिंदी में अनुवाद: Rani Purekha

  • Published Date: November 6, 2017 3:40 PM IST