comscore
News

लूडो ने नहीं खोई पहचान, मोबाइल-कंप्यूटर पर भी खेला जा रहा है गेम

लूडो को लेकर दुनिया भर में बड़ी-बड़ी प्रतियोगिता भी होती हैं।

ludo

Ludo, ये शब्द उन शब्दों में से एक है जो हमें सुनते ही बचपन की यादों में ले जाता है। अगर यकीन नहीं आता तो एक बार आंखें बंद कीजिए और लूडो को याद कीजिए। यकीनन आपको अपने बचपन का एक किस्सा याद आएगा। मेरी अपनी भी कई बचपन की अच्छी यादें लूडो से जुड़ी हैं।

ये ऐसा गेम है जिसे बच्चे ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोग खेलते हैं। आज भी आपको घरों में लोग इस गेम को खेलते हुए दिख जाएंगे। आज से करीब 10-12 साल पहले जब स्मार्टफोन्स नहीं आए थे तब लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ एक जगह बैठ कर ये गेम खेला करते थे। वक्त के साथ इस गेम का मिजाज भी बदल गया है। अब आप इसे अपने मोबाइल, टैबलेट या फिर कंप्यूटर में अकेले भी खेल सकते हैं।

आप इस गेम को अपने सभी स्मार्टफोन (एंड्रॉइड या iOS) में खेल सकते हैं। ऑनलाइन गेम खलने के लिए आपको बड़ा सा कार्डबोर्ड से बना लूडो अपने साथ लेकर नहीं चलना पड़ेगा।

लूडो को सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी खेला जाता है। इस गेम की दुनिया भर में बड़ी-बड़ी प्रतियोगिता भी होती हैं। वैसे तो प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में आपको लूडो के नाम से बहुत सी ऐप्स मिलेंगी, लेकिन मैं आपको इनमें से सबसे पॉप्यूलर Ludo King गेम ऐप को इस्तेमाल करने के लिए कहूंगा। दुनियाभर में इस गेम्स को 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड मिल चुके हैं। आप विदेश में बैठे लोगों के साथ भी लूडो गेम को खेल सकते हैं।

आप इस गेम को अकेले या फिर ज्यादा से ज्यादा 4 लोगों के साथ खेल सकते हैं। लूडो गेम में हर खिलाड़ी को 4 टोकन (गोटियां) मिलती हैं। सिंपल लूडो की तरह इस ऑनलाइन गेम में भी आपको लूडो को चक्कर लगाकर फिनिश लाइन तक जाना है। जो सबसे पहले अपने चार टोकन्स को फिनिश लाइन के अंदर ले जाएगा वो यह गेम जीत जाएगा। डाइस में आने वाले नंबर के हिसाब से आपको अपनी गोटियों को आगे ले जाना होगा। हालांकि हर टोकन केवल 6 नंबर आने से ही अपने घर से बाहर निकलेगा और 6 आने पर आपको फिर से डाइस फेंकने का मौका मिलेगा। Ludo King के अलावा आप Ludo Neo-Classic और Ludo Game : 2018 Ludo Star Game को भी डाउनलोड कर सकते हैं। ये गेम्स भी बिलकुल Ludo King जैसे ही हैं।

  • Published Date: June 7, 2018 11:22 AM IST
  • Updated Date: June 16, 2018 11:56 AM IST