comscore
News

एप्पल ने फेसबुक से कोई डाटा नहीं लिया और न ही रिक्वेस्ट की: टिम कुक

एप्पल के सीईओ टीम कुक ने फेसबुक से डाटा लेने के आरोपों पर बयान जारी किया है।

tim-cook-apple-ceo

एप्पल के सीईओ टीम कुक ने फेसबुक से डाटा लेने के आरोपों पर बयान जारी किया है। टिम कुक का कहना है कि एप्पल ने फेसबुक से यूजर्स के पर्सनल डाटा लेने के लिए कोई रिक्वेस्ट नहीं की है। उन्होंने कहा, एप्पल ने फेसबुक से पर्सनल डाटा देने के लिए कोई रिक्वेस्ट नहीं की है और न ही किसी भी तरह का डाटा रिसीव किया है।

टिम कुक ने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस रिपोर्ट पर बयान दिया है जिसमें आरोप लगाया गया था कि फेसबुक ने यूजर्स का डाटा देने के लिए 60 कंपनियों के साथ साझेदारी की है। इन कंपनियों में एप्पल भी शामिल है। हालांकि, इस पूरे मामले में फेसबुक अपनी प्रतिक्रिया दे चुका है।


टिम कुक ने नेशनल पब्लिक रेडियो पर कहा कि हम डाटा बिजनेस में नहीं हैं। उन्होंने यह बात कैलिफॉर्निया के सैन जोस में कही। यहां एप्पल की चार दिवसीय एनुअल कॉन्फ्रेंस चल रही है। उन्होंने साफ कहा कि कंपनी ने फेसबुक से किसी भी तरह का कोई डाटा नहीं मांगा है।

क्या है पूरा मामला
न्यूयॉर्क टाइम की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फेसबुक अपने यूजर्स और उनके दोस्तों की जानकारी सैमसंग,एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट समेत 60 कंपनियों को दे रहा है। रिपोर्ट का कहना था कि फेसबुक ने इन कंपनियों के साथ डाटा-शेयरिंग पार्टनरशिप की है। इसी के तहत यूजर्स के डाटा को दिया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने 60 डिवाइस मेकर कंपनियों के साथ डाटा साझेदारी के लिए हाथ मिलाया है। इनमें एप्पल,अमेजन, ब्लैकबेरी, माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग समेत दूसरी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। इसके तहत फेसबुक को अपनी रीच बढ़ानी होगी ताकि डिवाइस मेकर कंपनियां अपने पॉपुलर फीचर्स को सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स तक पहुंचा सकें। हालांकि फेसबुक ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि उसके पार्टनर्स बिना यूजर्स की अनुमति के उसके डाटा को गलत इस्तेमाल नहीं करेंगे। कंपनियां बिना यूजर्स से पूछे उसके फेसबुक फीचर्स को डिवाइस के साथ इंट्रीगेट नहीं करेंगे।

  • Published Date: June 5, 2018 1:13 PM IST