comscore
News

गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर के बाहर हुआ Sarahah एप

Sarahah अब गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

  • Published: March 9, 2018 10:00 AM IST
sarahah app stock image

पिछले साल लॉन्च किया गया मैसेजिंग एप Sarahah अब गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। Sarahah एक ऐसा एप है जिससे यूजर अपना नाम बताए बिना ही अपने कॉन्टेक्ट में मैसेज सेंड कर सकते हैं। यह सोशियल नेटवर्किंग साइट Orkut की तरह एक कॉन्फेशन पेज के समान है।

Sarahah एप को सउदी अरब के 29 वर्षीय बिजनस ऐनालिस्ट जैन अलाब्दिन तौफीक द्वारा डेवलप किया गया है। वहीं, इस एप की लोकप्रियता तब कम हुई जब लोग इसका गलत इस्तेमाल करने लगे। जिसके बाद लोगों ने ‘ईमानदार फीडबैक’ के नाम पर इस एप का गलत इस्तेमाल करने की शिकायत करने लगे।

हालात तब खराब हुए जब Katrina Collins ने change.org पर एक याचिका शुरू कर दी थी, जिसमें उनकी 13 वर्षीय बेटी को खुद को मारने का मैसेज मिला। वहीं, इस याचिका को दुनिया भर से 4.7 लाख हस्ताक्षर प्राप्त हुए। भारत में Mangaluru की एक लड़की को आत्महत्या करने के बारे में समझाया गया।

Moneycontrol की रिपोर्ट के मुताबिक, Sarahah के डेवलपर जैन अलिब्दिन तौफीक ने Collin के दावे को चुनौती दी और कहा कि एप्पल और गूगल द्वारा एप को हटाने का निर्णय ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ था।

एप का बचाव करते हुए, तौफीक ने आगे कहा कि Sarahah के पास एक फिल्टरिंग मैकेनिजम था, जो कि रिसीवर तक आक्रामक मैसेज नहीं पहुंचाता। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अज्ञात मैसेज को सिर्फ पढ़ा जा सकता है और जवाब नहीं दिया जा सकता है।

वहीं, Sarahah एप को इंस्टॉल करते समय आपके कॉन्टेक्ट को कंपनी के सर्वर पर सेव कर दिया था। आमतौर पर एप्स इंस्टॉल होते वक्त ऐसे परमिशन्स की मांग करते हैं जिनकी उन्हें जरूरत होती है। वहीं, एप इंस्टॉल करते समय कोई एप आपसे ऐसे परमिशन ले जिसकी जरूरत उस एप को नहीं है तो हैरानी जरूर होगी। Sarahah इंस्टॉल करते समय आपसे आपकी पूरी कॉन्टेक्ट लिस्ट मांगी जाती है।

  • Published Date: March 9, 2018 10:00 AM IST