comscore
News

कस्टमर्स के बीच वॉयस शॉपिंग का बढ़ रहा है चलन: सर्वे

अमेजन एलेक्सा पावर्ड स्पीकर और गूगल होम वॉयस कमांड के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करते हैं।

Amazon Alexa 805

हे, गूगल, ऑर्डर अ लार्ज पिज्जा! एलेक्सा, आई नीड विटामिन! ये ऐसे कुछ वॉयस शापिंग कमांड हैं जो स्मार्ट स्पीकर में काफी पॉप्यूलर हो रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक लोगों के बीच वॉयस शॉपिंग वाले स्मार्ट स्पीकर और स्मार्टफोन ऐप्स काफी पॉप्यूलर हो रहे हैं। अमेजन एलेक्सा पावर्ड स्पीकर और गूगल होम वॉयस कमांड के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करते हैं। ये कंपनियां अपनी इस सर्विस के जरिए लोगों को सामान और सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए बेहतर विकल्प दे रही हैं।

OC&C स्ट्रैटेजी कंस्लटेंट्स के सर्वे के मुताबिक अमेरिका में वॉयस शॉपिंग बिजनेस 2022 में बढ़कर 40 अरब डॉलर का हो जाएगा, जो अभी 2 अरब डॉलर का है। रिसर्च फर्म के eMarketer विक्टोरिया पेटरॉक ने कहा कि वॉयस कमांड से लोगों को शॉपिंग करने में सहूलियत हो रही है, इसलिए लोग अब इसका इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब लोग कीबोर्ड पर टाइप करना नहीं चाहते इसलिए वॉयस कमांड टेक्नोलॉजी काफी तेजी से बढ़ रही है।

हाल ही में eMarketer द्वारा किए गए सर्वे से पता चला था कि अमेरिका में 36% कंज्यूमर होम बेस्ड असिस्टेंट जैसे अमेजन इको से शॉपिंग करना पसंद करते हैं। अमेजन ने मार्केट में अपने स्मार्ट स्पीकर को 2015 में लॉन्च किया था, जिससे उसे मार्केट में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने का फायदा मिला था। इसके एक साल गूगल होम को लॉन्च किया गया था।

(Input: AFP)

  • Published Date: June 19, 2018 3:06 PM IST