comscore
News

डाटा स्कैंडल के बाद पहले से ज्यादा फेसबुक चला रहे हैं अमेरिकी यूजर्स

क्रैंबिज एनालिटिका विवाद में फंसने के बाद भी अमेरिकी यूजर्स का फेसबुक पर से भरोसा कम नहीं हुआ है.

Facebook round logo- Canva

क्रैंबिज एनालिटिका विवाद में फंसने के बाद भी अमेरिकी यूजर्स का फेसबुक पर से भरोसा कम नहीं हुआ है। 8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की प्राइवेसी को दांव पर लगाने वाले फेसबुक पर अमेरिकी यूजर्स अभी भी पहले की तरह एक्टिव हैं। एक सर्वे के मुताबिक,तीन चौथाई अमेरिकी यूजर्स फेसबुक के प्रति लॉयल हैं। यानी वो सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर पहले की ही तरह भरोसा करते हैं, बता दें कि अमेरिका, यूरोप और एशिया सहित दुनियाभर में डाटा स्कैंडल को लेकर विवादों में घिरने वाले फेसबुक ने यूजर्स के डाटा सिक्योरिटी को लेकर अभी तक कोई ठोस पॉलिसी नहीं बनाई है।

डाटा विवाद के बाद पहले से ज्यादा फेसबुक पर एक्टिव हुए हैं यूजर्स

रॉयटर/इप्सोस सर्वे का कहना है कि यूजर्स की सहमति के बिना उनके डाटा को ब्रिटेन की पॉलिटिकल एनालिटिकल फर्म ‘क्रैंबिज एनालिटिका को देने के बाद भी अमेरिकी यूजर्स विचलित नहीं हुए हैं। तीन चौथाई अमेरिकी यूजर्स अभी भी फेसबुक पर एक्टिव हैं। यहां तक की मार्च के बाद पहले से ज्यादा एक्टिव हुए हैं। मार्च में ही सबसे पहले क्रैंबिज एनालिटिका विवाद सामने आया था। इससे पहले आए सर्वे में बताया जा रहा था कि विवाद में घिरने के बाद फेसबुक की विश्वसनियता में कमी आई है। अब रॉयटर/इप्सोस सर्वे ने फेसबुक की विश्वसनियता में कमी आने की बात को खारिज कर दिया है। यह सर्वे इसी महीने हुआ है।

सर्वे के मुताबिक आधे अमेरिकी फेसबुक यूजर्स ने क्रैंबिज एनालिटिका विवाद के बाद भी इस सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल कम नहीं किया। एक चौथाई यूजर्स ने सर्वे में कहा कि वो पहले से ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं एक चौथाई का मानना है कि उन्होंने इस विवाद के बाद फेसबुक का इस्तेमाल पहले से कम किया है, फेसबुक चलाना बंद कर दिया है और अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है।

इंस्टाग्राम और ट्विटर से ज्यादा फेसबुक की प्राइवेसी को लेकर अवेयर हैं यूजर्स

इस सर्वे के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर सक्रिय 2 हजार यूजर्स से बात की गई थी। सर्वे में 74 फीसदी यूजर्स ने कहा कि वो जानते हैं कैसे फेसबुक में अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स करनी है। 78 फीसदी लोगों ने कहा कि वो प्राइवेसी सेटिंग्स को बदलना जानते हैं। वहीं इसकी तुलना में 60 फीसदी इंस्टाग्राम यूजर्स ने कहा कि वो अपनी करेंट प्राइवेसी सेटिंग्से के बारे में जानते हैं। 65 फीसदी ने कहा कि वो इंस्टाग्राम की सेटिंग्स को बदलना जानते हैं। 55 फीसदी ट्विटर यूजर्स ने कहा कि वो अपने प्राइवेसी सेटिंग्स के बारे में जानते हैं। 78 फीसदी ने बताया कि वो ट्विटर की प्राइवसी सेटिंग्स का इस्तेमाल करना जानते हैं।

78 फीसदी यूजर्स ने कहा कि वो फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स बदलना जानते हैं।

यानी ट्विटर और इंस्टाग्राम से ज्यादा फेसबुक यूजर्स अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को लेकर अवेयर हैं और इसे बदलना जानते हैं। हालांकि अभी  डाटा स्कैंडल को लेकर फेसबुक के खिलाफ जांच चल रही है। फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने पहले ही यूजर्स से माफी मांग चुके हैं और उन्होंने अमेरिका में कई कमेटियों का सामना किया है।

  • Published Date: May 8, 2018 11:50 AM IST
  • Updated Date: May 8, 2018 6:17 PM IST