comscore
News

Truecaller एप ने एंड्राइड यूजर्स के लिए एड किए दो नए फीचर्स

Truecaller ने अब एंड्राइड डिवाइसों के लिए "Truecaller बैकअप" नाम से फीचर को लॉन्च किया है।

  • Published: January 16, 2018 12:00 PM IST
truecaller new

लोकप्रिय कम्यूनिकेशन एप Truecaller ने अब एंड्राइड डिवाइसों के लिए “Truecaller बैकअप” नाम से फीचर को लॉन्च किया है। Truecaller के इस फीचर से अब यूजर्स अपने कॉन्टेक्ट, कॉल हिस्ट्री, ब्लॉक लिस्ट और सेटिंग्स को गूगल ड्राइव पर बैकअप और रिस्टोर करने की अनुमति दे सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, यह नया Truecaller बैकअप ऑप्शन यूजर्स को कई मामलों में मदद करेगा। जैसे कि पुराने स्मार्टफोन से लेकर नए तक, नए सिम कार्ड का इस्तेमाल करना, हैंडसेट रीसेट करना या एप को रीइंस्टॉल करना आदि।

कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि, ‘Truecaller बैकअप’ अपने यूजर्स की ओर से सबसे अधिक रिक्वेस्ट किया गया फीचर है। इस फीचर की मदद से यूजर्स एक नए फोन या सिम कार्ड के लिए कॉन्टेक और सेटिंग्स का बैकअप लेकर अपने गूगल ड्राइव पर स्टोर कर सकते है।

कंपनी का कहना है कि “अगले कुछ दिनों में एंड्राइड स्मार्टफोन पर नई बैकअप फीचर को उपलब्ध करा दिया जाएगा।” हालांकि, बैकअप फाइल सिर्फ गूगल ड्राइव यूजर्स के साथ शुरू करने के लिए उपलब्ध होगी, लेकिन इस फीचर को भविष्य में दूसरे बैकअप स्टोरेज में विस्तारित की जाएगी।

कंपनी ने कहा है, “एक बटन को सिर्फ क्लिक करके Truecaller अपने सभी कॉन्टेक, कॉल हिस्ट्री, कॉल लॉग, ब्लॉक लिस्ट और सेटिंग्स प्रेफरेंस को एक फाइल में बैकअप देगा, जो आपके गूगल ड्राइव पर स्टोर हो जाएगा।” वहीं, जिन यूजर्स के पास गूगल ड्राइव अकाउंट नहीं है उन्हें एप अपडेट होने के बाद नोटिफाई किया जाएगा। इसके साथ ही यूजर्स दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और डिमांड के बीच बैकअप की फ्रिक्वेसी को कस्टमाई कर सकते हैं। अपग्रेड गूगल ड्राइव से किसी भी लॉस्ट डाटा की रीस्टोर करता है।

इस नई फीचर के साथ ही एप के पीछे डेवलपर्स ने यूजर्स के लिए “Truecaller कॉन्टेक” के रूप में एक और फीचर पेश किया है। यह फीचर यूजर्स को उन कॉन्टेक की सर्च करने में मदद करेगा, जिनकी डिटेल सेव नहीं की गई हैं, लेकिन यूजर ने पहले इनके साथ कम्यूनिकेट किया है। इस फीचर में सभी कॉन्टेक को शामिल किया गया है, जिन पर यूजर्स ने मैसेज या कॉल किया है।

  • Published Date: January 16, 2018 12:00 PM IST