comscore
News

भारत में यूसी ब्राउज़र के मासिक सक्रीय यूजर्स की संख्या 13 करोड़ के पार

यूसी वेब ने भारतीय बाजार के लिए एक नया संस्करण यूसी ब्राउज़र 12.0 लॉन्च किया है। यह नया संस्करण विडियो खपत पर लगभग 50 फीसदी की डाटा की बचत करता है।

  • Published: February 7, 2018 3:45 PM IST
UC browser

अलीबाबा मोबाइल बिजनेस ग्रुप की कंपनी यूसीवेब के अग्रणी उत्पाद यूसी ब्राउज़र ने भारत में अपने लोकप्रिय ब्राउज़र का एक नया संस्करण उतारने की घोषणा की है। यूसी ब्राउज़र 12.0 मोबाइल पर तेज़ वीडियो कंटेंट उपभोग को सपोर्ट करने के लिए उज्डात संस्करण है और यह 50 प्रतिशत कम डाटा की खपत करता है एवं इसमें ज़ीरो टाइम लैग के साथ वीडियो बिल्कुल भी अटकता नहीं है। एक अन्य उपलब्धि हासिल करते हुए यूसी ब्राउज़र ने जनवरी, 2018 तक भारत में मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या के लिहाज से 13 करोड का आंकड़ा पार कर लिया है। स्टैटकाउंटर के मुताबिक, 43 प्रतिशत से अधिक की बाज़ार हिस्सेदारी के साथ य यूसी ब्राउज़र भारत में छठा सबसे अधिक डाउनलोड किया गया ऐप है और मैरी मीकर एवं क्लेनर पार्किन्स की रिपोर्टों के मुताबिक, यह उन शीर्ष 10 ऐप्स में शामिल है जो सोशल मीडिया या मनोरंजन ऐप्स नहीं है।

भारत यात्रा पर आईं यूसी ब्राउज़र की प्रमुख (अलीबाबा मोबाइल बिज़नेस ग्रुप में अंतरराष्ट्रीय कारोबार विभाग) शैलिया ली ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “यूसीवेब हमेशा से ही यूजर्स के लिए कंटेंट तक पहुंच सुलभ बनाने को समर्पित रहा है और वह भी ऐसी स्थिति में जहां बैंडविथ क्षेत्र सीमित है। यूज़र्स की नयी नयी मांग के साथ हम हमारी टेक्नोलॉजी को भी उन्नत कर रहे हैं। हमारी डाटा कंप्रेशन टेक्नोलॉजी अब बिना बफरिंग के वीडियो देखने का अनुभव उपलब्ध कराती है। ‘हर किसी के लिए कंटेंट, एक व्यक्ति के लिए हर कंटेंट’ का हमारा विज़न यूजर्स के लिए कंटेंट तक पहुंच सहज बना रहा है, भले ही नेटवर्क का ढांचा कैसा और मोबाइल हाड र्वेयर कैसा भी हो। वहीं यूजर्स अपनी पसंद के मुताबिक उस कंटेंट को व्यक्तिगत स्तर पर स्वयं के अनुरूप बना सकते हैं।”

यूसी ब्राउज़र पर कंटेंट का उपभोग लगातार बढ़ रहा है। इस ब्राउज़र ने भारत और इंडोनेशियाई बाज़ार में वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही से चौथी तिमाही तक य यूसी ब्राउज़र के न्यूज़ फीड पर पेज व्यू में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इसे ध्यान में रखकर यूसी ब्राउज़र ने बिग डाटा टेक्नोलॉजी के बल पर खुद को एक पारंपरिक टूल प्लस उत्पाद से एक कंटेंट वितरण प्लेटफॉर्म में तब्दील किया है। यह फोटो, टेक्स्ट और वीडियो के रूप में भारतीय य यूजर्स को विविधता से भरे कंटेंट उपलब्ध कराता है। यूसी ब्राउज़र का ‘बी स्मार्ट’ फीचर बिग डाटा टेक्नोलॉजी का उपयोग कर यूजर्स की मांग पूरी करता है और उन्हें उनकी पसंद के अनुरूप कंटेंट उपलब्ध कराता है।

कंटेंट के क्षेत्र के भीतर वीडियो सबसे लोकप्रिय वर्ग बना हुआ है। एशिया में वीडियो स्टींमिंग ऐप्स की स्थिति पर ऐप एनी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में शीर्ष वीडियो स्टींमिंग ऐप्स में कुल डाटा उपयोग में 2016 की पहली छमाही की तुलना में 2017 की पहली छमाही में 165 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की गई।

इससे भारत का बाज़ार थाइलैंड, दक्षिण कोरिया और जापान से भी आगे निकल गया। यूसी ब्राउज़र ने भारत और इंडोनेशियाई बाज़ारों में 2017 की दूसरी तिमाही से चौथी तिमाही में वीडियो व्यूज में 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है जिससे यह 2017 में इस प्लेटफॉर्म पर सबसे लोकप्रिय यूज़र गतिविधि बना।

यूसी ब्राउज़र 12.0 युज्ड्स को अपने नए फीचर्स के साथ ताज़ातरीन अनुभव देता है और अब वीडियो देखना कहीं अधिक आनंददायी बनेगा। यूजर्स वीडियो देखते समय 50 प्रतिशत से अधिक इंटरनेट डाटा बचा सकते हैं और ये वीडियो बिना बफरिंग के चलते हैं और इन्हें डाउनलोड करते हुए देखा जा सकता है। यहां ऑटोमेटिक स्विच डेफिनिशन और एक वीडियो प्रिव्यू फीचर भी है। नया संस्करण सस्ते फोन पर भी बेहतर दिखाई देने के अनुभव की गारंटी देता है। यह वीडियो लोडिंग और टॉप साइटों की डाउनलोडिंग एवं वीडियो सूचना प्रवाह की प्री-लोडिंग को महत्तम करता है। स्मार्ट वेदर और स्मार्ट जोडियाक साइन्स जैसे फीचर्स के जुड़ने से ब्राउजिंग अब कहीं अधिक व्यक्तिगत हो गया है।

  • Published Date: February 7, 2018 3:45 PM IST