comscore
News

UIDAI जल्द ही iOS के लिए लाएगा mAadhaar एप: CEO Ajay Bhushan

यह एप सिर्फ एंड्राइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

  • Published: January 29, 2018 11:20 AM IST
aadhaar-screenshot

पिछले साल जुलाई में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एंड्राइड स्मार्टफोन्स के लिए mAadhaar एप लॉन्च किया था। स्मार्टफोन पर आधार कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक वर्जन होने के बाद यूजर्स को अब फिजिकल आधार कार्ड को हर जगह ले जाने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह एप सिर्फ एंड्राइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। वहीं, जल्द ही इसे iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

वहीं, इस बात की जानकारी UIDAI के CEO Ajay Bhushan ने 28 जनवरी को ट्विटर AMA सत्र के दौरान दी है, जिसे डाटा प्राइवेसी डेट भी कहा जाता है। एक यूजर्स के प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि, “iOS यूजर्स के लिए जल्द ही mAadhaar को पेश किया जाएगा।” हालांकि, उन्होंने इस रिलीज के समय सीमा के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है।

साथ ही BGR India के एक स्मार्ट चिप के बारे में पुछे गए प्रश्न के जवाब में UIDAI के CEO ने बताया कि इसे जल्द ही पेश नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, “आधार आपके बायोमेट्रिक और आपके मोबाइल नंबर पर आधारित एक डिजिटल आइडेंटिटी है, जो आधार से जुड़ा हुआ है। यह किसी भी स्मार्ट कार्ड या चिप पर आधारित नहीं है। क्योंकि यह बॉयोमीट्रिक्स पर आधारित है, इसलिए आधार में किसी भी चिप या किसी भी स्मार्ट कार्ड की कोई जरूरत नहीं है।”

mAadhaar एप सिक्योर पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपको अपने आधार प्रोफोइल को सुरक्षित रखने देता है, जो कि आपको हर बार एप ओपन करने के समम दर्ज करने की आवश्यकता होती है। इस एप में दो दिलचस्प फीचर हैं, जो कि एप का हिस्सा हैं। सबसे पहले इसमें बॉयोमीट्रिक लॉक है, जो कि यूजर्स केबायोमेट्रिक डाटा का इस्तेमाल गलत तरीके से होने से बचाते है। वहीं, दूसरा फीचर TOTP या temporary OTP है।

  • Published Date: January 29, 2018 11:20 AM IST