comscore
News

बिना किसी को पते चले ऐसे देखें व्हाट्सएप स्टेटस

अगर आप किसी का व्हाट्सएप स्टेटस देखना चाहते हैं लेकिन, बिना यूजर को पता चले तो फॉलो करें ये ट्रिक।

whatsapp-games

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने पिछले साल अपने 8वें जन्मदिन के दौरान नए फीचर व्हाटएसप स्टेटस को पेश किया था। इसके जरिए यूजर्स ‘स्टेटस’ ऑप्शन में वीडियो, फोटोज और Gif  को अपने कॉन्टेक्ट्स में मौजूद यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। इस फीचर को स्टेटस टेक्स्ट  को हटा कर पेश किया गया था। लेकिन, यूजर्स के विरोध करने के बाद स्टेटस टेक्स्ट फीचर को भी एक बार फिर से ऐप के साथ जोड़ दिया गया था।

व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट 24 घंटों बाद अपने आप गायब हो जाता है। साथ ही आप यह देख सकते हैं कि आपके स्टेटस तो कितने यूजर्स द्वारा देखा गया है। लेकिन, एप की ही सेटिंग में ही एक और ऑप्शन मौजूद है, जिसकी मदद से अगर आप चाहें तो आपके द्वारा किसी ओर का स्टेटस उसे बिना पता लगे देखा जा सकता है।

आइए जानते हैं कुछ स्टेप को फॉलो कर कैसे आप किसी ओर का स्टेटस उसे बिना बताए देख सकते हैं।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने व्हाट्सएप एप को ओपन करें और राइट की ओर तीन डॉट पर क्लिक कर सेटिंग पर जाएं।
स्टेप-2 सेटिंग में जाकर अकाउंट्स ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप-3 इसके बाद प्राइवेसी पर क्लिक कर सबसे नीचे स्क्रॉल कर आएं।

स्टेप-4 स्क्रॉल कर सबसे नीचे Read Receipts का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके सामने क्लिक करें।

स्टेप-5 इसके बाद आप किसी का भी स्टेटस देख सकते हैं और उसे पता भी नहीं लगेगा

ध्यान दें कि यह ऑप्शन लास्ट सीन डिसेबल करने की तरह है अगर इसे आप डिसेबल करते हैं तो आपके स्टेटस को कौन देख रहा है यह जानकारी भी आपको नहीं मिलेगी। हमने यह ऑप्शन एंड्राइड पर इस्तेमाल कर देखा है। वहीं, आप आईओएस पर भी इसे डिसेबल कर सकते हैं।

बता दें कि व्हाट्सएप के इस नए अपडेट यानी “स्टोरीज स्टेटस” में यूजर्स सिर्फ टेक्स्ट से ही अपनी मर्जी की बात नहीं कह सकते हैं हैं, बल्कि तस्वीरें, वीडियो और Gif जैसे नए ऑप्शन एड कर सकते हैं।

  • Published Date: January 30, 2018 2:00 PM IST