comscore
News

WeChat के एक्टिव यूजर्स की संख्या हुई 1 बिलियन से अधिक

इसमें वीडियो और वॉयस कॉलिंग जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

  • Published: March 6, 2018 4:20 PM IST
wechat-logo

चीन का लोकप्रिय मैसेजिंग एप WeChat की मूल कंपनी Tencent, ने बीजिंग में एक दो सत्रों की ब्रीफिंग में घोषणा की कि इस पिछले चीनी नव वर्ष के दौरान सोशल मीडिया गतिविधि और मैसेजिंग में बढ़ोतरी के लिए WeChat एक अरब खातों तक पहुंच गया है।

WeChat निश्चित रूप से, चीन के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है जो कुछ सोशल मीडिया फीचर्स प्रदान करता है। ​इसकी मदद से यूजर्स खाना आॅर्डर करने के अलावा बैंक सेवाएं एक्सेस करने, एक पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने और यहां तक कि लैंडलाइन के लिए वीओआईपी कॉल दरों की सुविधा का लाभ उठा सकते है।

theverge की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि इस एप मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या 1 अरब तक पहुंच गई है। सामने आई संख्या एक्टिव अकाउंट की संख्या का संकेत देती है, जरूरी नहीं कि एक्टिव लोगों की संख्या हो।

चीनी प्रभुत्व कुछ अन्य मैसेजिंग एप्स की बात करें तो चीन में पूरी तरह से सेंसर किया जाता है या ब्लॉक होता है। फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पिछले साल पूरी तरह से ब्लॉक किया गया था, जबकि लाइन और फेसबुक को सरकार ने सेंसर कर दिया था। यह ब्लॉक या सेंसर वाले एप्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं, जो चीनी सरकार को पसंद नहीं है।

WeChat चीन का काफी लोकप्रिय एप्लिकेशन है इसमें उपयोगकर्ता मैसेजिंग और वीडियो चैट दोनों का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें कई मैसेज को आकर्षक बनाने के लिए कई इमोजी भी दिए गए हैं। इसका उपयोग एंड्राइड और आईओएस दोनों उपभोक्ता आसानी से कर सकते हैं।

  • Published Date: March 6, 2018 4:20 PM IST