comscore
News

क्या है Apple Pay Cash और कैसे यह अपने प्रतिद्वंदियों से बेहतर है?

Apple Pay Cash आपके दोस्तों और परिवार के लोगों को कैश सेंड करने का नया और अनोखा तरीका है।

  • Published: December 7, 2017 2:47 PM IST
Apple Pay Cash 2

Apple Pay Cash, पहले से ही बाजार में मौजूद कुछ सेवाओं जैसे Venmo और Aquare Cash का प्रतिद्वंदी कहा जा सकता है। आपको बता दें कि अगर आपको अपने iPhone में iOS 11।2 का अपडेट मिल गया है तो आपके लिए यह उपलब्ध है। यह भविष्य है, जिसे एप्पल ने सोमवार को पेश कर दिया है। लोगों को डिजिटली रूप से दूसरे उपयोगकर्ता के ऐप्पल प वॉलेट में नकदी हस्तांतरण की सुविधा देता है।

ऐप्पल ने शुरू में ऐप्पल पे कैश की घोषणा इस साल की थी जब आईओएस 11 में नई ऐप्पल पे सुविधाओं का अनावरण किया गया था। हालांकि जहां ऐप्पल पे उपयोगकर्ताओं को उनके खातों से जुड़े क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ खरीदारी करने की सुविधा देता है, एप्पल पे कैश लोगों को एक-दूसरे के बीच पैसे हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। इसलिए, यदि आप बिल को विभाजित करना चाहते हैं या किसी कार्यालय सहयोगी के लिए उपहार में अपना योगदान देना चाहते हैं, ऐप्पल पे उपयोगकर्ता सेवा को सीधे अपने खाते से नकद राशि निकाल सकते हैं और इसे प्राप्तकर्ता को भेज सकते हैं। इसके अलावा iOS 11 में निर्मित iMessages मैसेजिंग ऐप में ही पूरी लेन देन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एप्पल के प्रतिद्वंदियों के लिए इसका वास्तविक मतलब यही है, हालाँकि यह अभी भी अज्ञात है। आपको बता दें कि एक दूसरे के बीच बड़ी जल्दी से पैसा भेजने के लिए पहले ही Venmo और Square Cash का प्रसिद्द हैं, और यह iPhone पर एप्पल से किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा के बिना ही उपलब्ध भी हैं। हालाँकि अब इस नई एप्पल की सेवा के आ जाने से इन पहले से ही मौजूद सेवाओं को जरुर बुरा लग रहा होगा।

Venmo और Aquare Cash को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को इन्हें ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड करना होता है। और पैसा भेजने की प्रक्रिया भी इन सभी में एक जैसी ही है। कई सालों से, ऐप्पल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रतिद्वंद्वी सुविधाओं का निर्माण करके सफलतापूर्वक कई ऐप्स को नष्ट कर दिया दिया है। किसी समय में फ़्लैशलाइट के बारे में सभी जानते थे और यह एक बड़ा ऐप भी था लेकिन अब इसका अस्तित्त्व भी ख़त्म हो गया है।

  • Published Date: December 7, 2017 2:47 PM IST