comscore
News

व्हाट्सएप एंड्राइड बीटा को Oreo पर मिला नोटिफिकेशन चैनल सपोर्ट

व्हाट्सएप एप नोटिफिकेशन चैनल पर एंड्राइड 8.0 Oreo यूजर्स के लिए सपोर्ट लेकर आया है।

  • Published: January 22, 2018 4:40 PM IST
whatsapp-ios-app-getty-image

व्हाट्सएप एप नोटिफिकेशन चैनल पर एंड्राइड 8.0 Oreo यूजर्स के लिए नया सपोर्ट लेकर आया है। नया सपोर्ट पहले से ही लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा वर्जन के माध्यम से उपलब्ध है। वहीं, जल्द ही इस फीचर को अगले सार्वजनिक रिलीज के माध्यम से आम यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस फीचर के साथ यूजर्स अब ऐसी व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को डिसेबल कर पाएंगे, जो उन्हें काम के दौरान परेशान करती हैं। बता दें कि सबसे पहले नोटिफिकेशन चैनल को गूगल क्रोम नोटिफिकेशन के लिए लागू किया गया था, ताकि यूजर्स नोटिफिकेशन को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकें।

व्हाट्सएप नोटिफिकेशन चैनल सपोर्ट

व्हाट्सएप एंड्राइड के लेटेस्ट बीटा वर्जन 10 नोटिफिकेशन चैनल को सपोर्ट करता है, जिसमें ग्रुप नोटिफिकेशन, मैसेज नोटिफिकेशन, चैट हिस्ट्री बैकअप, क्रिटिकल एप अलर्ट, फेलियर नोटिफिकेशन, मीडिया प्लेबैक, अनकैटेगराइज्ड, अन्य नोटिफिकेशन, सेंडिंग मीडिया और साइलेंट नोटिफिकेशन उपलब्ध हैं।

उदाहरण के लिए आप ग्रुप नोटिफिकेशन चैनल पर जा सकते हैं और नियमित रूप से नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए डिफॉल्ट ‘अर्जेन्ट’ से ‘लो’ को सेट कर सकते हैं। ग्रुप मैसेज नोटिफिकेशन के साथ साथ आपको इसमें इसे स्पष्ट रूप से मैनेज करने का भी ऑप्शन दिया गया है। इसके अतिरिक्त, आप ‘Do Not Disturb’ फीचर को भी ओवरराइड करने के लिए व्हाट्सएप नोटिफिकेशन सेट करने के लिए नए अपडेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंड्राइड Oreo पर व्हाट्सएप बीटा एप में अगर आप एप के आइकन को देर तक प्रेस करके रखते हैं, तो ‘App Info’ ऑप्शन पर टैप करने के बाद ‘नोटिफिकेशन’ सेक्शन में जाकर उपलब्ध नोटिफिकेशन चैनल को देखा जा सकता है। वहीं, अगर आप व्हाट्सएप वेब के लिए नोटिफिकेशन को एडजस्ट करना चाहते हैं तो ‘Other नोटिफिकेशन’ चैनल में जाएं और फिर अपने हिसाब से ‘अर्जेन्ट’, ‘हाई’, ‘मीडियम’ और ‘लो’ की सेटिंग को सेलेक्ट कर लें।

नोटिफिकेशन चैनल इंटीग्रेशन के साथ लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा वर्जन में यूजर्स के लिए वॉयस से वीडियो कॉल्स में स्विच करना भी शामिल है। इसका मतलब यह है कि आप बिना कॉल को कट किए वॉयस से वीडियो कॉल में स्विच कर सकते हैं। इसके अलावा, एक वीडियो बटन इन-कॉल मेनू में उपलब्ध है ताकि आप अपनी वॉयस कॉल के दौरान वीडियो कॉल कर सकें।

Android Police की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों फीचर्स व्हाट्सएप v2.18.18 बीटा के माध्यम से उपलब्ध हैं, जो APK Mirror और गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के माध्यम से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

  • Published Date: January 22, 2018 4:40 PM IST