comscore
News

व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर सिलेक्टेड मार्केट में बिजनेस एप को किया लॉन्च

इन मार्केट में व्हाट्सएप बिजनेस एप फिलहाल शुरुआती पॉइंट पर है।

  • Published: January 19, 2018 10:00 AM IST
WhatsApp Business App Logo main

व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर अपने नए व्हाट्सएप बिजनेस एप को इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, UK और US सहित सेलेक्टेड मार्केट में लॉन्च किया है, जो कि इसके नियोजित ग्लोबल रोलआउट से आगे है। बिजनेस प्रोफेनशल्स और नए मैसेजिंग टूल्स का लक्ष्य बिजनेस कस्टमर्स के लिए है, जो अब दुनिया भर में एक अरब से ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किए गए प्लेटफार्म पर ग्राहकों के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए बड़े उद्यमों को चार्ज करके राजस्व जनरेट करने का हिस्सा है।

इन मार्केट में व्हाट्सएप बिजनेस एप फिलहाल शुरुआती पॉइंट पर है। फिलहाल छोटे व्यवसायों पर लक्षित करने के लिए यह फ्री एप एंड्राइड यूजर्स के लिए ही है। इस एप की मदद से कंपनियों अपने कस्टमर्स से बेहतर तरीके से कनेक्ट हो सकते है।

कंपनी ने एप के अराइवल की घोषणा पहले की थी। वहीं, सितंबर 2017 में कंपनी ने अपने व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट प्रोग्राम के हिस्से के रूप में बिजनेस अकाउंट्स को वेरिफाई करना शुरू कर दिया था। वेरिफाई अकाउंट को ग्रीन मार्क दिया गया था।

वहीं, व्हाट्सएप बिजनेस एप उपलब्ध होने के साथ ही छोटी कंपनियों अपने व्हाट्सएप बिजनेस प्रोफाइल पर बिजनेस डिटेल, ईमेल, एड्रेस और वेबसाइट जैसी जानकारियों को सेट कर सकते हैं। व्हाट्सएप का कहना है कि जब लोग किसी बिजनेस से बात कर रहे हैं, तो उन्हें पता होगा कि क्योंकि इन अकाउंट को “बिजनेस अकाउंट्स” के रूप में लिस्ट किया जाएगा। कुछ समय बाद इन अकाउंट को फोन नंबर के साथ वेरिफाई कर “Confirmed Account” बना दिया जाएंगे।

एक बार व्हाट्सएप नेटवर्क पर स्थापित हो जाने पर, बिजनेस को कई सारे टूल्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। जैसे कि स्मार्ट मैसेजिंग टूल जो इसी तरह की तकनीक प्रदान करते हैं।

बिजनेसे मैसेजिंग statistics तक पहुंचने के सक्षम होंगे, जैसे मैसेज रिड करने के नंबर। साथ ही वह व्हाट्सएप वेब के माध्यम से मैसेज सेंड और रिसीव भी कर सकते हैं। वहीं, जनरल व्हाट्सएप यूजर्स के लिए कोई भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

कंपनी ने संकेत दिया कि अपनी सर्विस पर बिजनेसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है, जो अब 1.3 अरब यूजर्स तक पहुंच रहा है। मॉर्निंग कंसल्टेंट रिसर्च के डाटा के मुताबिक, भारत और ब्राजील के 80 प्रतिशत से छोटे व्यवसायों ने कहा है कि व्हाट्सएप कस्टमर्स के साथ कम्यूनिकेट करने में मदद करता है। व्हाट्सएप ने यह कहने से इंकार कर दिया कि कितने व्यवसाय आज इस एप पर एक्टिव हैं। व्हाट्सएप बिजनेस सपोर्टेड मार्केट में गूगल प्ले पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

  • Published Date: January 19, 2018 10:00 AM IST