comscore
News

एंड्राइड यूजर्स के लिए भारत में लॉन्च हुआ व्हाट्सएप बिजनेस एप

व्हाट्सएप बिजनेस एप को भारतीय यूजर्स के लिए भी पेश कर दिया है।

  • Updated: January 23, 2018 11:56 AM IST
whatsapp-business-india

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने हाल ही में इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, UK और US जैसे मार्केट में व्हाट्सएप बिजनेस एप लॉन्च किया था। जिसके बाद कंपनी ने व्हाट्सएप बिजनेस एप को भारतीय यूजर्स के लिए भी पेश कर दिया है।

हालांकि, हम इस बात से हैरान थे कि फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग जाइंट ने इस एप को भारत में कैसे पेश नहीं किया था। आखिरकार कंपनी ने इस एप को भारत में भी उपलब्ध करा दिया है। वहीं, अब यूजर्स खुद बिजनेस प्रोफाइल बना सकते हैं।

आर्टिकल लिखते समय यह एप सिर्फ एंड्राइड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। वहीं, एप्पल एप स्टोर पर व्हाट्सएप बिजनेस एप को नहीं देखा गया है, जिसका मतलब यह है कि iOS यूजर्स को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

यदि आप एप का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको बता दें कि व्हाट्सएप सर्विस, व्हाट्सएप बिजनेस सर्विस से अलग है, जो कि बिजनेस owners के लिए उपलब्ध है। वहीं, आपको एक बार फिर से अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर और वेरिफाई करना होगा। वहीं, यह अलग-अलग यूजर्स के लिए एक अलग सर्विस है, इसलिए व्हाट्सएप बिजनेस आप से कोई दूसरे मोबाइल नंबर के लिए पूछेगा, जो आपके रेगुलर व्हाट्सएप एप्लिकेशन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे नंबर से अलग है।

यह व्हाट्सएप बिजनेस वेरिफिकेशन के लिए आसान करता है। वहीं, जिन यूजर्स के पास एक ही मोबाइल नंबर है वह व्हाट्सएप बिजनेस पर मूव कर सकते हैं या दूसरे मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं (यदि आपके पास है)। व्हाट्सएप वार्न करता है कि ‘continue’ करने पर यह “move” होगा और इसके दूसरे सर्विस के साथ नंबर शेयर नहीं करेगा।

कंपनी ने अपने व्हाट्सएप ब्लॉग पर एक डिटेल ब्लॉग पोस्ट में सभी नई फीचरेस को समझाया कि छोटे बिजनेस owner अपने कस्टमर्स और दूसरे बिजनेस पार्टनर के साथ जुड़ने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने कहा है कि सामान्य ‘व्हाट्सएप’ एप बिजनेस owner के लिए नहीं है। इसके बजाय एंड्राइड यूजर्स ‘व्हाट्सएप फॉर बिजनेस’ एप को फ्री में डाउनलोड कर सकते है। पोस्ट के मुताबिक, नई फीचर्स में ‘बिजनेस प्रोफाइल’, ‘मैसेजिंग टूल्स’, ‘मैसेजिंग स्टेटिस्टिक्स’, ‘व्हाट्सएप वेब’ और ‘अकाउंट टाइप’ शामिल हैं।

1. बिजनेस प्रोफाइल के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एप उपलब्ध करने के साथ ही छोटी कंपनियों अपने व्हाट्सएप बिजनेस प्रोफाइल पर बिजनेस डिटेल, ईमेल, एड्रेस और वेबसाइट जैसी जानकारियों को सेट कर सकते हैं।

2. ‘मैसेजिंग टूल्स’ बिजनेस Owner को क्विक रिप्लाई करने की अनुमति देता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह अक्सर ग्रीटिंग मैसेज के अलावा frequently asked question के जवाब भी सेंड कर सकते हैं।

3. ‘मैसेजिंग स्टेटिकटिक्स’ बिजनेस owner को ऐसे मैसेज की संख्या के बारे में एक सरल मीट्रिक प्रदान करता है, जो पढ़े गए थे ताकि वे क्विक रिप्लाई के कंटेंट या अपने कस्टमर्स से कॉन्टेक करने की उनकी रणनीति को सुधार सकें।

4. ‘व्हाट्सएप वेब’, ‘व्हाट्सएप बिजनेस’ का नियमित वेब इंटरफेस है, जो मालिकों को एक डेस्कटॉप का इस्तेमाल करते हुए मैसेज सेंड या रिसीव करने की इजाजत देता है।

5. ‘अकाउंट टाइप’ यहां सबसे महत्वपूर्ण पार्ट में से एक यह है। यहां बिजनेस owner खुद को बिजनेस के रूप में लिस्ट कर सकते हैं ताकि एप को इंस्टॉल करने के बाद यह सुनिश्चित किया जा सके कि कस्टमर्स से कॉन्टेक किया जा सकता हैं।

कंपनी ने स्पष्ट किया कि सामान्य यूजर्स बिना किसी बदलाव के व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं और कुछ भी नया डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। यूजर्स के पास मैसेज पर पूरी तरह से कंट्रोल होता है।

  • Published Date: January 23, 2018 11:50 AM IST
  • Updated Date: January 23, 2018 11:56 AM IST