comscore
News

व्हाट्सएप पर स्पैम को रोकने के लिए जल्द लॉन्च होगा ये फीचर

व्हाट्सएफ ‘suspicious link detection’ फीचर पर काम कर रहा है।

WhatsApp suspicious link detection WABetaInfo 805px

Image credit: WABeta Info


व्हाट्सएप स्पैम से लड़ने के लिए एंड्रॉइड डिवाइस पर अपने नए बीटा वर्जन में नए फीचर पर काम कर रहा है। व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से फेक न्यूज पर भी रोक लग सकेगी। पिछले कई दिनों से भारत में व्हाट्सएप के जरिए फर्जी खबरें फैलने की घटनाएं सामने आई हैं।

यह संभावना है कि कंपनी स्पैम की समस्या के साथ-साथ फेक न्यूज को भी रोकना चाहती है। WABetaInfo द्वारा दई गई रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने इस सुविधा को एंड्रॉइड बीटा प्रोग्राम के हिस्से के रूप में रिलीज किए गए ऐप के वर्जन 2.18.206 में एड किया है।

कंपनी ने इस नए फीचर को सस्पीशियस लिंक डिटेक्शन का नाम दिया है। इसकी मदद से यूजर्स व्हाट्सएप पर भेजे गए किसी भी फर्जी लिंक को डिटेक्ट कर सकेंगे। इसके अलावा व्हाट्एसप इस मैसेज के लिए एक चेतावनी भी जारी करेगा।

व्हाट्सएप का यह फीचर फिलहाल 2.18.204 बीटा वर्जन पर लॉन्च किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी कुछ समय के बाद इस फीचर को अन्या सभी यूजर्स के लिए पेश कर देगी। इसकी मदद से यूजर्स को स्पैम और फ्रॉड लिंक को पहचानने में मदद मिलेगी।

यदि व्हाट्सएप पर कोई लिकं भेजा या रिसीव किया जाएगा तो इसे चेक किया जाएगा। अगर लिंक में कुछ गड़बड़ होती है तो यह रेड हो जाएगा जो इस ओर इशारा करेगा कि यह लिंक संदिग्ध (सस्पीशियस) है।

  • Published Date: July 9, 2018 5:01 PM IST