comscore
News

फेक न्यूज को रोकने के लिए व्हाट्सएप पेश करेगा नया टूल

जल्द फेसबुक बताएगा कि यह मैसेज स्पैम है या नहीं।

  • Updated: January 22, 2018 10:26 AM IST

पिछले काफी समय से सोशल मीडिया पर ‘फेक न्यूज’ को लेकर तरह तरह की खबरें सामने आ रही हैं। वहीं, सोशल मीडिया जगत की दिग्गज कंपनी फेसबुक भी इस समस्या को लेकर काफी गंभीर है और फेसबुक जल्द ही अपनी न्यूज फीड में बदलाव करने वाली है। दूसरी ओर फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को लेकर भी ऐसी खबरें सामने आ रही हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि कंपनी फेक न्यूज को रोकने के लिए जल्द ही एक नया टूल पेश करने वाली है।

ऐसा प्रतीत हो रहा है कि व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर फैल रही फेक न्यूज समाचारों को रोकने के लिए जितना हो सकते मुफ्त स्पैम बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की कोशिश में लगी हुई है। Whatsappen की खबर के अनुसार एक नई नोटिफिकेशन सिस्टम व्हाट्सएप यूजर्स को इस बात की चेतावनी देगा कि जो मैसेज काफी बार फॉरवर्ड किए जा चुके हैं वह स्पैम मैसेज हो सकत है।

दुर्भाग्य से फेक न्यूज का मुद्दा इन दिनों का काफी चर्चा में है और व्हाट्सएप इस मुद्दे से अभी तक प्रभावित नहीं होने वाला प्लेटफॉर्म नहीं है। पिछले कुछ सालों में फेक न्यूज को बढ़ना एक वास्तविक समस्या बन गई है।

फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए व्हाट्सएप अब एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जो एक ऐसे उपयोगकर्ता को चेतावनी देगा जो संदेश को फॉरर्वड कर रहे हैं कि मैजेस स्पैम हो सकता हैय़ चेतावनी केवल तभी दिखाई जाएगी यदि मैसेज को 25 बार से अधिक भेजा गया होगा।

इस नए फीचर को फिलहाल व्हाट्सएफ के iOS वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है। लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कंपनी उपभोक्ताओं के बीच फैलने वाले स्पैम मैसेज को कैसे रोकेगी।

  • Published Date: January 22, 2018 10:00 AM IST
  • Updated Date: January 22, 2018 10:26 AM IST