comscore
News

व्हाट्सएप के सभी यूजर्स को अगले हफ्ते से मिलेगा पेमेंट सर्विस का एक्सेस

कंपनी अगले हफ्ते से सभी लोगों के लिए इस सर्विस को शुरू कर सकती है।

whatsapp payments

इस साल फरवरी महीने में व्हाट्सएप ने अपने कुछ यूजर्स के लिए अपने यूपीआई बेस्ड पेमेंट सर्विस को इनेबल किया था। इस सर्विस के बाद व्हाट्सएप के कुछ यूजर्स दूसरे यूजर्स को पैसा भेजने के साथ उनसे पैसा रिसीव भी कर पा रहे थे। हालांकि, अब ऐसी खबरें है कि फेसबुक के मालिकाना हक वाली व्हाट्सएप अब इस पेमेंट सर्विस को अगले हफ्ते से सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर सकती है। पेमेंट सर्विस में व्हाट्सएप के ऑफिशिलय तौर पर एंट्री करने से प्रतिस्पर्धी कंपनियों गूगल तेज और पेटीएम को कड़ी टक्कर मिलेगी।

LiveMint की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप अपनी पेमेंट सर्विस के लिए ICICI बैंक, HDFC बैंक और एक्सिस बैंक को अपना पार्टनर बनाएगा। ऑफिशियल तौर पर पेमेंट सर्विस के आने के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी इस लिस्ट में शामिल हो सकता है। व्हाट्सएप के मैसेजिंग के अलावा भारत में पेमेंट सर्विस में उतरने की एक वजह WeChat भी है जिसने चीन में पेमेंट सर्विस को पूरी तरह से बदल दिया था।


भारत में व्हाट्सएप ने फरवरी में पेमेंट सर्विस के ट्रायल को 10 लाख लोगों के साथ शुरू किया था। पेमेंट सर्विस में उतरने से व्हाट्सएप को जो एक बड़ा फायदा मिल सकता है वो उसके बड़े यूजर बेस का है। कंपनी के पास 20 करोड़ से अधिक का यूजर बेस है।

  • Published Date: May 30, 2018 10:04 AM IST