comscore
News

WhatsApp ने UPI- बेस्ड पेमेंट सर्विस को किया सभी के लिए रिलीज

अब आप अपने परिवार वालों या दोस्तों को चैटिंग करते हुए भी भेज पाएंगे पैसे।

whatsapp payments

दुनिया के बेहद लोकप्रिय मैसेंजर व्हाट्सएप ने अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म में यूपीआई को इंटीग्रेट करने के साथ डिजिटल पेमेंट की दुनिया में प्रवेश कर लिया है। यह यूजर को व्हाट्सएप पर दूसरे यूजर्स को पैसे भेजने और रिसीव करने की सुविधा देता है। हालांकि कुछ कानूनी परेशानियों के कारण इसे बड़े पैमाने में यूजर्स के लिए रोलआउट नहीं किया गया था। लेकिन अब महीनों की टेस्टिंग के बाद कंपनी ने इस सर्विस को सभी यूजर्स के लिए ओपन कर दिया है।

Entrackr की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इंस्टैंट मैसेजिंग जाइंट ने व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस का बड़े पैमाने पर रोलआउट शुरू कर दिया है, हालांकि अभी व्हाट्सएप ने इसकी कोई अॉफिशियल घोषणा नहीं की है। प्लेटफॉर्म पर मौजूद यूजर की संख्या को देखा जाए तो यह बात पक्की है कि यह फीचर व्हाट्सएप के लिए एक फायदे का सौदा साबित हो सकता है।

व्हाट्सएप पेमेंट सेटअप प्रोसेस बहुत आसान है। आपको बस अपने बैंक अकाउंट को फोन नंबर से लिंक करना होगा और इसे ओटीपी(OTP) का यूज करके वेरिफाई करना होगा। एक बार ऐसा करने के बाद आप दूसरे यूजर्स के साथ चैट करते समय उन्हें पैसे भेज और रिसीव कर सकते हैं। आप QR कोड स्कैन करके भी पैसे भेज सकते हैं।

एक बात जो गूगल, तेज, भीम और इनके जैसे बाकी प्लैटफॉर्म से व्हाट्सएप पेमेंट को अलग करती है वो है इसमें दी गई 5,000 रुपये की डेली ट्रांजैक्शन लिमिट। एक रिक्वेस्ट मनी फीचर भी है जहां आप व्हाट्सएप पर दूसरे यूजर्स से पैसे के लिए रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं।

  • Published Date: June 15, 2018 10:42 AM IST