comscore
News

इस हफ्ते के बाद इन फोन पर काम नहीं करेगा व्हाट्सएप

इस साल की शुरुआत में ही खबर सामने आई थी कि व्हाट्सएप कई मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफॉर्म पर सपोर्ट नहीं करेगा।

  • Published: December 26, 2017 8:39 AM IST
Whatsapp-pixabay

Highlights

  • इन फोंस पर 31 दिसंबर तक चलेगा व्हाट्सएप।

  • जून में ब्लैकबेरी OS और नोकिया S40 को मिला था अपडेट।

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप मोबाइल यूजर्स के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय मेसेजिंग एप है। व्हाट्सएप सभी तरह के मोबाइल उपयोगकर्ताओं के बीच इस्तेमाल किया जाने वाला एप भी कहा जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह एप 31 दिसंबर 2017 के बाद कुछ स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगा।

आपको बता दें कि 31 दिसंबर 2017 के खत्म होते ही वॉट्सएप BlackBerry OS, BlackBerry 10, Windows Phone 8.0 और पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगा। इस बात की जानकारी खुद व्हाट्एसप के ब्लॉग पोस्ट में दी गई है।

साल 2016 में खबर आई थी कि कंपनी इस साल जून में ब्लैकबेरी OS और नोकिया S40 से व्हाट्सएप सर्विस को बंद कर देगी। लेकिन, कंपनी ने ब्लैकबेरी 10 और ब्लैकबेरी OS7+ के लिए एक अपडेट जारी किया है, जो 31 दिसंबर 2017 तक व्हाट्सएप को सपोर्ट करेगा। भारत में अधिकांश यूजर्स ऐंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन विंडोज और ब्लैकबेरी के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन यूज करने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है।

बता दें कि एंड्राइड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर के लिए भी यह एप 1 फरवरी, 2020 से काम करना बंद कर देगा। इससे पहले 30 जून, 2017 से सिम्बियन S60 पर चलने वाले Nokia फोन के लिए मैसेजिंग एप के लिए सपोर्ट बंद कर दिया गया था।

गौरतलब है कि इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर को और अधिकार देने की योजना बना रहा है। इस अधिकार के बाद ग्रुप एडमिन चाहे, तो वह ग्रुप के सदस्यों को ग्रुप में संदेश, फोटो, वीडियो, जीआईएफ, फाइल और वॉयस मैसेजेज पोस्ट करने से रोक सकेगा। WeBetaInfo के मुताबिक, व्हाट्सएप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर वर्शन 2.17.430 में ‘प्रतिबंधित समूह’ फीचर्स दिया है।

  • Published Date: December 26, 2017 8:39 AM IST