comscore
News

60 लाख से ज्यादा मोबाइलों में नहीं चलेगा व्हाट्सएप!

व्हाट्सएप को दुनिया भर में लगभग 50 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं।

3 Men Stab WhatsApp Group Admin For Removing Member

व्हाट्सएप हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में अपनी एक अलग जगह बना चुका है। आज पर्सनल चैट से अॉफिशियल काम हम व्हाट्सएप में करते हैं। अगर हम कहें की आप में से कई लोग एेसा आने वाले कुछ सालों के बाद नहीं कर पाएंगे तो ? ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कंपनी ने ये घोषणा की है कि आने वाले समय में वे पुराने iPhone और एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स से अपना सपोर्ट हटा देगी।

1 फरवरी 2020 से, जो यूजर पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम चला रहे होंगे वो इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप की सर्विस को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट के जरिए की गई एक घोषणा में उन स्मार्टफोन के नाम की एक लिस्ट पोस्ट की है जो इस सर्विस का फायदा नहीं उठा सकेंगे। इन स्मार्टफोन में जो स्मार्टफोन एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 से नीचे वाले OS वर्जन पर काम कर रहें हैं उन्हें व्हाट्सएप का सपोर्ट नहीं मिलेगा। iOS 7.0 या इससे नीचे पर काम करने वाले iPhones और नोकिया S40 भी लिस्ट में शामिल हैं।

अगर गूगल के आंकड़ों की बात करें तो 0.3 प्रतिशत एंड्रॉइड डिवाइस अभी भी 2.3.7 या इससे नीचे के वर्जन पर चल रहे हैं। ये संख्या लगभग 60 लाख स्मार्टफोन को भी पार कर जाती हैं। इन डिवाइस के यूजर अब व्हट्सएप में अपना नया अकाउंट नहीं बना सकेंगे, लेकिन अगर उनका अकाउंट पहले से बना है तो वे इस सर्विस को डेडलाइन तक यूज कर सकते हैं।

पिछले साल दिसंबर में व्हाट्सएप ने घोषणा की थी वो विंडोज फोन 8.0 और उससे नीचे के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन से अपना सपोर्ट हटा देंगे। इसके अलावा नोकिया सिंबियन S60, ब्लैकबैरी OS और ब्लैकबैरी 10 भी इस घोषणा में शामिल थे। व्हाट्सएप को दुनिया भर में लगभग 50 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। एेसे मेें यह कहना अभी मुश्किल है कि घोषणा से कितने लोग प्रभावित होंगे।

  • Published Date: June 22, 2018 9:42 AM IST