comscore
News

व्हाट्सएप लेटेस्ट iOS अपडेट में अब शेयर कर पाएंगे फाइल

इस हफ्ते की शुरुआत से व्हाट्सएप iOS यूजर्स किसी भी तरह की फाइल को शेयर कर सकेंगे।

WhatsApp

लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने हाल ही में एक नए अपडेट को जारी किया है। टेस्टिंग के बाद व्हाट्सएप ने आखिरकार इस सुविधा को पेश कर दिया है, जो किसी को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर किसी प्रकार की फाइल शेयर करने की अनुमति देता है। इस हफ्ते की शुरुआत से व्हाट्सएप iOS यूजर्स किसी भी तरह की फाइल को शेयर कर सकेंगे। iOS के लिए नए वर्जन में नई फीचर्स को एड किया गया है।

नई फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को iOS वर्जन 2.17.40 में अपग्रेड होना होगा। इस नए अपडेट की साइज 99.6एमबी है, जिसमें तीन नए फीचर्स को एड किया गया है। आप कोई भी फॉर्मेट की फाइल सेंड कर सकते है, जिसमें MP3, AVI, APK और अधिक हैं। नए अपडेट से पहले यूजर्स सिर्फ कुछ तरह के फाइल को शेयर कर सकते थे, जैसे कि PDF और स्टैंर्डड इमोज है। डॉक्यूमेंट सेंड करने के लिए आपको चैट ओपेन करने की जरुरत है, फिर अटैचमेंट पर टैप करें और फिर डॉक्यूमेंट पर।

व्हाट्सएप की वेबसाइट के अनुसार, यूजर्स सिर्फ 100एमबी साइज के फाइल को ही शेयर कर सकते है। हालांकि कुछ iOS यूजर्स का कहना है कि वह 120एमबी तक के फाइल को शेयर कर सकते है।

फाइल को शेयर करने के साथ ही व्हाट्सएप यूजर्स के लिए ‘पिन चैट’ फीचर भी लेकर आया है। इसके जरिए आप कोई भी तीन जरुरी चैट अपने व्हाट्सऐप विंडो पर पिन कर सकते हैं। जिसके बाद वो चैट अन्य चैट में नए मैसेज आने के बाद भी पीछे नहीं होती है और आपको उन जरुरी कॉन्टेक्ट्स से चैट करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

WhatsApp-pin-feature

हाल ही में रिलीज की गई फीचर में पहले से सुधार किया गया है। पहले तीन फोटो शेयर की जा सकती थी। वहीं, अब एक साथ कई फोटो शेयर की जा सकती है। इससे पहले ग्रुप इमेज में टाइल फॉर्मेट में दिखाई देगा। यूजर्स जो भी फोटो सेंड करना चाहते है उस पर टैप कर सेलेक्ट करें। इस नए फीचर से iPhone यूजर्स एक बार में एल्बम को आसानी से शेयर कर पाएंगे।

WhatsApp-font-style

एल्बम को कुछ सेकेंड टक प्रेस करें ‘फॉरवर्ड आल’ या ‘डिलीट आल’ सेलेक्ट करें। अगर आप अभी भी एल्बम से कोई इमेज को सेंड करना चाहते है, तो आप इमेज को सेलेक्ट करें और फिर सेंड कर सकते हैं।

इसे भी देखें: एचटीसी ने पेश किया Desire 555 स्मार्टफोन, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

वहीं, खबर है कि व्हाट्सएप पर यूट्यूब वीडियोज भी देखे जा सकते हैं। इसका मतलब अब यूजर्स को यूट्यूब का इस्तेमाल करने के लिए अलग से एप खोलने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपके व्हाट्सएप में मौजूद यूट्यूब लिंक को आप एप में ही प्ले कर पाएंगे। फिलहाल व्हाट्सएप इन-एप यूट्यूब वीडियो प्लेबैक को सपोर्ट नहीं करता।

इसे भी देखें: ड्रोन रेसिंग लीग ने सबसे तेज उड़ान के लिए बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस फीचर को व्हाट्सएप के iOS बीटा एप के 2.17.40 वर्जन पर देखा गया है। खबरों की मानें तो व्हाट्सएप iOS बीटा पर इस नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है। नया फीचर आने पर आप चैट विंडो में ही यूट्यूब वीडियो प्ले कर पाएंगे। इसी के साथ यूजर विंडो को री-साइज भी कर पाएंगे या एक अलग फुल-स्क्रीन पर भी वीडियो ओपेन का ऑप्शन मौजूद होगा। इसके साथ ही यूजर उसी चैट विंडो में मैसेज देखना चाहते हैं तो स्क्रीन को साइड भी कर पाएंगे।

इसे भी देखें: Panasonic P55 Max स्मार्टफोन 5,000mAh क्षमता की बैटरी के साथ भारत में हुआ लॉन्च, कीमत है Rs. 8,499

  • Published Date: July 17, 2017 11:00 PM IST