comscore
News

आधार नंबर से कोई भी देख सकता है किस बैंक में है आपका अकाउंट, जानें कैसे

USSD सर्विस में ओटीपी की जरुरत नहीं होगी।

  • Published: January 10, 2018 11:30 AM IST
aadhaar-card-image

आधार को जारी करने वाली ऑथोरिटी यूआईडीएआई लोगों को ऑनलाइन जांच करने की अनुमति देता है यदि उनके बैंक अकाउंट को बैंक मैपर वेबसाइट के साथ आधार से जोड़ा गया है। इस ऑनलाइन सेवा में एक ओटीपी शामिल है जो उपयोगकर्ता के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। हालांकि, यह देखने के लिए एक और तरीका है जिसमें ओटीपी के ऑथिन्टिकेशन की सुरक्षा नहीं है। आपकी आधार नंबर के साथ कोई भी व्यक्ति यह देख सकता है कि आपका आधार किस बैंक से जुड़ा है।

पिछले साल UIDAI ने ट्विट कर एक नंबर जारी किया था, जिसमें कोई भी एक एसएमएस के जरिए इस बात का पता लगा सकता है। इसे चेक करने का प्रोसेस काफी आसान था। नीचे बता गए स्टेप को फॉलो कर आप भी जान सकते हैं यह जानकारी।

स्टेप 1- अपने फोन से *99*99*1# डायल करें। इसके लिए
स्टेप 2- इसके बाद आपको एक dialogue box 12 डिजिटल का आधार नंबर मांगेगा।
स्टेप 3- जब आप अपना आधार नंबर एंटर करेंगे तो आपको नंबर कन्फॉर्म और चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा।
स्टेप 4- इसके बाद यह उस बैंक को शो करेगा जो इससे लिंक है।

इस प्रोसेस को फॉलो करते हुए हमने अपने ऑफिस में किसी का आधार नंबर मांग और चेक किया कि क्या यह बात सही है। रिजल्ट चौंकाने वाला था। प्रोसेस को फॉलो करते हुए अंत में हमने पाया कि यह बिल्कुल सही है। आधार नंबर से यूजर के अकाउंट किस बैंक में और कब ओपन हुआ है यह जानकारी प्राप्त कि जा सकती है।

इस प्रोसस में जिस यूजर का हमने आधार नंबर लिया था उनका कई बैंक से आधार नंबर लिकं है। लेकिन, रिजल्ट में सिर्फ एक ही बैंक का नाम शो कर रहा है। इसका मतलब है कि इस सर्विस से एक से ज्यादा बैंक के बारे में जानकारी नहीं मिलेगी।

  • Published Date: January 10, 2018 11:30 AM IST