comscore
News
> > > International Yoga Day 2017: इन एप्स की मदद से इस करें मेडिडेशन

International Yoga Day 2017: इन एप्स की मदद से इस करें मेडिडेशन

योग सीखने के लिए अगर कोई गुरु नहीं मिल रहा तो आप ऐप्स की मदद से भी विभिन्न आसान वगैरह सीख सकते हैं।

international-yoga-day-rajpath

सदियों से हमारे देश में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगा का सहारा लिया जाता रहा है। साथ ही पिछले कुछ सालों से दुनियाभर में इसे अपनाया गया है। अगर आप योग करना चाहते हैं, मगर लंबे समय से इस योजना पर अमल नहीं कर पा रहे तो टेक्नॉलजी की मदद लीजिए। योग सीखने के लिए अगर कोई गुरु नहीं मिल रहा तो आप ऐप्स की मदद से भी विभिन्न आसान वगैरह सीख सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हम आपके लिए लाए हैं कुछ बेस्ट ऐप्स।

1. Zova

zova

Zova आपकी फिटनेस को ट्रैक और सुधारने का आसान तरीका है। चाहे आप क्लास या जिम, बॉडीवेट या स्विम पसंद करते हैं, Zova आपके सभी वर्कआउट को एक साधारण स्कोर में जोड़ती है, इसलिए यह जानना आसान है कि आप कितने सक्रिय हैं, या होने की आवश्यकता है। आपका Zova स्कोर आपके द्वारा वर्कआउट्स को लॉग, ट्रैक और स्ट्रीम करता है। अपने वर्कआउट को बड़ी स्क्रीन पर लाने के लिए अपने एप्पल टीवी पर Zova में साइन इन करने की आवश्यकता करने की जरुरत होगी। साथ ही आप सिरी के साथ भी अपने वर्कआउट को अपने iPhone या एप्पल वॉच की मदद से मैनेज कर सकते है।

2. The Mindfulness App

mindfullness

द माइंडफुलनेस एप की मदद से आप स्वस्थ और रिलेक्स रह सकते है। यदि आप मेडिडेशन में शुरुआत कर रहे है या फिर आपको पहले से अनुभव हो, यह एप आपको अपने डेली लाइफ में और अधिक उपस्थित होने में मदद करेगा। यह पांच दिन अभ्यास करने में मदद करता है। इस एप की मदद से आप 3 से 30 मिनट तक मेडिडेशन कर सकते है। यह आपके मेडिडेशन जर्नी को भी ट्रैक करने में मदद करता है।

3. Daily Water Free

daily water

हालांकि यह सबको पता है कि आप जितना पानी पिएंगे, आप उतना ही स्वस्थ रहेंगे। वहीं, बहुत अधिक पानी आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। खासकर उन लोगों के लिए जिनको हृदय रोग है। इसलिए पानी को सही अमाउंट में पीना जरुरी है। ज्यादातर लोगों को यह पता होता ही कि उन्होंने ज्यादा पानी पिए है या कम, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि उनके शरीर के लिए कितने पानी की आवश्कता है।

इसे भी देखें: शाओमी के इन डेवलपर एडिशन स्मार्टफोन को मिला एंड्रॉइड नॉगट अपडेट

4. Calm

calm

अपने डेली लाइफ में अधिक क्लैरिटी, जॉय एंड पीस के लिए इस एप का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एप उन लोगों के लिए मददगार होगा जो मेडिडेशन में शुरुआत कर रहे है। मेडिडेशन सेशन 3, 5, 10, 15, 20 या 25 मिनट के लिए उपलब्ध हैं।

इसे भी देखें: मोटोरोला ने भारत में लॉन्च किया Moto C Plus स्मार्टफोन, कीमत 6,999 रुपए

5. Breathe app

Breathe App

जब आप Breathe एप का इस्तेमाल करते है तब आपका वॉच कुछ नोटिफिकेशन को म्यूट कर देता है, ताकि आप अपने योग पर ध्यान दे सकते। इस एप की मदद से आपको पता चलेगा कि आपने कितने देर तक सांस ली है।

इसे भी देखें: Samsung Galaxy Tab S3 कल हो सकता है भारत में लॉन्च