comscore
News

20 साल बाद 17 जुलाई को पूरी तरह बंद हो जाएगा याहू मैसेंजर

याहू मैसेंजर यूजर्स के पास अपनी चैट हिस्ट्री डाउनलोड करने के लिए अगले छह महीने का समय होगा।

Yahoo Messenger

याहू ने अपने इंस्टैंट मैसेंजर याहू मैसेंजर को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी 17 जुलाई को अपने इस मैसेंजर को पूरी तरह से बंद कर देगी। इसके बाद यूजर्स याहू मैसेंजर को एक्सेस और साइन इन नहीं कर पाएंगे। हालांकि इस मैसेंजर का अभी भी इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को नए ग्रुप मैसेजिंग ऐप Squirrel पर स्विच कर दिया जाएगा। कंपनी का कहना है कि अच्छे कम्युनिकेशन के लिए हम नए मैसेजिंग ऐप पर स्विच हो रहे हैं। इससे पहले याहू कई महीनों से Squirrel ऐप पर टेस्टिंग कर रही है। याहू मैसेंजर के बंद होने के बाद इस ऐप को आम लोगों के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।

याहू हेल्प फोरम में कंपनी ने कहा, “ हम जानते हैं कि हमारे कई ऐसे लॉयल य़ूजर्स है जो याहू मैसेंजर का इस्तेमाल तब से कर रहे हैं जब से यह शुरू हुआ था। हालांकि हम अपने यूजर्स को देखते हुए इसमें कुछ बदलाव करना चाहते थे, जिससे कम्युनिकेशन को और अट्रैक्टिव बनाया जा सके। इसके लिए हम नया मैसेजिंग ऐप ला रहे हैं।’’

याहू मैसेंजर को आज से करीब 20 साल पहले शुरू किया गया था। यह चैट ऐप डेस्कटॉप कम्युनिटी में काफी पॉप्यूलर था। लेकिन समय के साथ फेसबुक और गूगल के मोबाइल चैटिंग एप्लिकेशन आने से याहू मैसेंजर की चमक फीकी पड़ गई और उसका यूजर बेस तेजी से घटने लगा।
याहू मैसेंजर यूजर्स के पास अपनी चैट हिस्ट्री डाउनलोड करने के लिए अगले छह महीने का समय होगा। याहू मैसेंजर दूसरा ऐसा मैसेंजर ऐप है जो बंद हो रहा है। इससे पहले कंपनी ने AOL इंस्टैंट मैसेंजर को भी बंद कर दिया था। इसे भी 20 साल पहले लॉन्च किया गया था।

  • Published Date: June 9, 2018 5:39 PM IST