comscore
News

नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम को टक्कर देने के लिए भारत में आएगा यूट्यूब अॉरिजनल्स

रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब ने भारत में एक हिन्दी टॉक शो "UnCricket" भी रिलीज किया है।

YouTube-Premium

ऐसा लगता है कि यूट्यूब अब नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो को टक्कर देने की तैयारी कर रहा है। Reuters के अनुसार कंपनी फ्रांस, जर्मनी, जापान और मैक्सिको के अलावा भारत में भी अपने अॉरिजनल प्रोग्रामिंग, ‘यूट्यूब ऑरिजिनल’ सर्विस को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है।

इस एक्सपैंशन का कारण यूजर्स को अपनी पेड सब्स्क्रिप्शन सर्विस, यूट्यूब प्रीमियम की तरफ खींचना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्लान के मुताबिक, अॉरिजनल प्रोग्रामिंग किसी स्पेशल स्टाइल तक ही लिमिटिड नहीं होगी। इसके बजाय यह “कई स्टाइल के रूप में” आएगा। इसमें टॉक शो, स्क्रिप्टिड सीरीज, रियलिटी सीरीज, म्यूजिक डॉक्युमेंट्री आदि शामिल होंगे।

यूट्यूब के लिए अॉरिजनल प्रोग्रामिंग के ग्लोबल हेड Susanne Daniels ने एक इंटरव्यू में प्लानिंग के बारे में कुछ डिटेल्स शेयर किए जिसमें कहा गया है कि कंटेंट “रीजनल भाषाओं में बनाए जाएंगे और सबटाइटल्स को भी डब किया जाएगा।” यूट्यूब सभी कंटेंट को यूट्यूब प्रीमियम के लिए नहीं लाएगा। इसके बजाए इसमें से कुछ ही कंटेंट यूट्यूब प्रीमियम पर होंगे जबकि बाकी ऐड के साथ यूट्यूब पर फ्री में उपलब्ध होंगे। Daniels ने कहा, “हम उन मार्केट को टारगेट कर रहे हैं जहां हम मानते हैं कि हमारे पास काफी टारगेट अॉडियंस है।”

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यूट्यूब ने साउथ कोरिया में कई अॉरिजनल कार्यक्रम रिलीज किए हैं और इसके अलावा भारत में एक हिन्दी टॉक शो “UnCricket” भी रिलीज किया है। “UnCricket” के बारे में बात करते हुए डेनियल ने कहा कि टॉक शो ने उम्मीद से अच्छा परफॉर्म किया है। कंपनी ने कहा कि आने वाले हफ्तों में इसके बारे में और ज्यादा जानकारी दी जाएगी।

यह प्लान पेपर पर अच्छा लगता है, लेकिन अगर कंपनी को अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स को चुनौती देनी है तो कंपनी को भारत में जबरदस्त परफॉर्मेंस देनी होगी। नेटफ्लिक्स और अमेजन भारतीय मार्केट में पहले से ही बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं।

यूट्यूब के एंड्रॉइड ऐप में आया डार्क मोड फीचर

वहीं यूट्यूब ने अपने एंड्रॉइड ऐप में डार्क थीम को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। अभी तक यह थीम केवल यूट्यूब वेब और iOS ऐप पर ही मिलती थी। कुछ यूजर्स के यूट्यूब ऐप में डार्क मोड एक्टिव हो गया है। यूजर्स ने इसके स्क्रीन शॉट्स सोशल साइट Reddit पर भी पोस्ट किए हैं। यह फीचर अभी कुछ यूजर्स को ही मिला है। हालांकि ऐसी उम्मीद है कि जल्द ही यह फीचर्स सभी यूजर्स को मिल जाएगा।

  • Published Date: July 30, 2018 7:26 PM IST