comscore
News

अब YouTube म्यूजिक पर बिना वीडियो के सुन सकेंगे गाना

YouTube म्यूजिक में मिलेंगे गानें, आर्टिस्ट, एलबम और प्लेलिस्ट जैसे सभी अॉप्शन

youtube-stock

गूगल ने म्यूजिक एप लाॅन्च करने की घोषणा की है, जो 22 मई को YouTube Music के नाम से पेश किया जाएगा। मार्केट में इसकी सीधी टक्कर Spotify, Google Play Music और Apple Music से होगी। इन तीनों सर्विसों के पहले से ही मार्केट में 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। गूगल के मुताबिक ये सर्विस मई तक अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, न्यू मैक्सिको और साउथ कोरीया में लाॅन्च होगी। UK और कुछ अन्य देशोें में ये सर्विस कुछ महीनों के बाद रिलीज की जाएगी।

बाकी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस की तरह YouTube म्यूजिक भी आपको कई गानें, आर्टिस्ट, एलबम और प्लेलिस्ट का एक्सेस देगा। उमीद है की यह सर्विस गानों के रीमिक्स की डायरेक्टरी भी रखेगा जो फिलहाल कोई भी म्यूजिक सर्विस नहीं दे रहा है। इसके अलावा YouTube म्यूजिक live म्यूजिक और रेडियो का आॅप्शन भी देगा। यह सर्विस डेस्कटॉप प्लेयर और एप दोनों के लिए उपलब्ध होगी।

YouTube म्यूजिक यूजर की लोकेशन और हिस्ट्री के हिसाब से उनको म्यूजिक और प्लेलिस्ट की सलाह देगा। इसके अलावा यह सर्विस यूजर्स को जरा सी जानकारी डालने पर भी एकदम सही रिजल्ट देगी। YouTube म्यूजिक सर्विस यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध होगी। इसके साथ एक YouTube प्रीमियम मेंबरशिप भी होगी, जो ad-free सर्विस, बैकग्राउंड लिसनिंग और डाउनलोडिंग भी देगी। ये मेंम्बरशिप यूजर के लिए $9.99 (लगभग 680 रुपए) प्रति माह होगी।

  • Published Date: May 18, 2018 3:48 PM IST