comscore
News

Integral ने पेश किया 512GB स्टोरेज क्षमता रखने वाला Micro SD कार्ड, अगले महीने होगा उपलब्ध

बेशक माइक्रोएसडी कार्ड देखने में काफी छोटे होते हैं, लेकिन स्टोरेज के मामले में यह काफी बड़े हैं।

  • Published: January 24, 2018 12:40 PM IST
integral-memory-512gb-microsd

माइक्रोएसडी कार्ड बेशक देखने में काफी छोटे होते हैं, लेकिन यह अपने अंदर बड़ी स्टोरेज क्षमता रखते हैं। साथ ही आपको यह भी बता दें कि इन्हें बहुत से डिवाइसों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, इन्हें स्मार्टफोंस के साथ साथ टैबलेट आदि भी आते हैं।

जहां SanDisk ने अपने 400GB माइक्रोएसडी वर्जन को उपलब्ध करा दिया है, वहीँ सैमसंग के पास उसका अपना 256GB माइक्रोएसडी कार्ड उपलब्ध हैं। ऐसा माना जा रहा था कि इनमें से ही किसी एक कंपनी द्वारा 512GB का भी माइक्रोएसडी कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। हालाँकि ऐसा हुआ नहीं है। इन दोनों ही कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए एक अन्य कंपनी ने यह कर दिखाया है। यानी इस कंपनी ने सबसे पहले दुनिया में अपने 512GB माइक्रोएसडी कार्ड को लॉन्च करके एक नया ही कारनामा कर दिखाया है।

इस कारनामे को अंजाम देने वाली कंपनी UK-आधारित है, और इसका नाम Integral है। इसने अभी हाल ही में अपने 512GB के माइक्रोएसडी कार्ड XC V10, UHS-I U1 कार्ड को पेश कर दिया है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको कितनी स्टोरेज एक छोटे से कार्ड के माध्यम से मिलने वाली है।

इस कार्ड में विडियो स्पीड क्लास 10 (V10) स्टैण्डर्ड मौजूद है, जिसका मतलब है कि यह फुल HD विडियो के फ़ास्ट डाटा ट्रांसफर को सपोर्ट करता है। यह लगभग 10MB/s की स्पीड हो सकती है। इसके अलावा इसकी रीड स्पीड 80MB/s है, जो SanDisk की अगर चर्चा करें तो 100MB/s से कम है।

Integral 512GB माइक्रोएसडी कार्ड को अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है। इसके लॉन्च के समय ही इसकी असल कीमत के बारे में भी पता चलने वाला है, आपको बता दें कि अभी तक इसकी असल कीमत के बारे में कुछ भी सामने नहीं आया है। हालाँकि जहां SanDisk के 400GB कार्ड को 249.99 डॉलर में सेल किया जा रहा है, तो इसे देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि इसकी कीमत भी इतनी ही होने वाली है, इससे कम तो इसकी कीमत होने के आसार ही नहीं हैं।

गौरतलब हो कि सैमसंग ने भी अभी कुछ सप्ताह पहले ही कहा था कि वह अपने 512GB स्टोरेज मोड्यूल के निर्माण के लिए तैयार है, जो स्मार्टफोंस और टेबलेट्स के लिए निर्मित किया जाएगा। ऐसा भी माना जा रहा है कि सैमसंग गैलेक्सी S9 को इस मोड्यूल के साथ पेश किया जाये। अब यहाँ मान लीजिये कि ऐसा होता है, कि सैमसंग अपने गैलेक्सी S9 को इस स्टोरेज क्षमता के साथ लॉन्च करे और Integral इस स्मार्टफोन के उपभोक्ताओं को अपनी स्टोरेज को 1TB स्टोरेज बढ़ाने का अवसर दे दे।

  • Published Date: January 24, 2018 12:40 PM IST