comscore
News

देश में 89 फीसदी वाहनों की बिक्री डिजिटली प्रभावित: रिपोर्ट

देश में साल 2017 में कुल 89 फीसदी कार खरीदारी डिजिटली प्रभावित रही, जो कि साल 2016 में 75 फीसदी थी। एक नए सर्वेक्षण से बुधवार को यह जानकारी मिली।

  • Published: December 14, 2017 7:30 PM IST
digital-india

Representational image


देश में साल 2017 में कुल 89 फीसदी कार खरीदारी डिजिटली प्रभावित रही, जो कि साल 2016 में 75 फीसदी थी। एक नए सर्वेक्षण से बुधवार को यह जानकारी मिली। गूगल इंडिया और मार्केट रिसर्च कंपनी कंटार टीएनएस द्वारा संयुक्त रूप से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, वाहन खरीदारों में मुख्य रूप से तीन प्रमुख डिजिटल व्यवहार दर्ज किए गए। करीब 96 फीसदी ने वाहन से संबंधित ऑनलाइन सर्च किया, 80 फीसदी ने ऑनलाइन वीडियो देखे और उनमें से 88 फीसदी ने अपने स्मार्टफोन पर शोध करने को प्रमुखता दी।

गूगल इंडिया के उद्योग निदेशक विकास अग्निहोत्री ने एक बयान में कहा, “ऑनलाइन वीडियो देश के चारपहिया उद्योग के लिए सबसे बड़े कारक के रूप में उभरा है। यूट्यूब पर हर महीने 22.5 करोड़ भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स वीडियो देखते हैं। वहीं, वाहनों से संबंधित सामग्रियों को देखने की वृद्धि दर में साल-दर-साल आधार पर 225 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।”

रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले दो सालों में, ऐसे ग्राहकों की संख्या 2.5 गुना बढ़ी है, जो चारपहिया वाहन खरीदने में महज दो महीनों का वक्त लगा रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, “इसके साथ ही पिछले तीन सालों में डीलर के शोरूम पर जाकर कार देखने में 50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। आखिरकार, दो-तिहाई डिजिटल प्रभावित खरीदार डीलरों को ऑनलाइन ढूंढ़ रहे हैं। इसके साथ ही इन सबसे खरीदारी में लगनेवाला समय काफी कम हो रहा है।”

  • Published Date: December 14, 2017 7:30 PM IST