comscore
News

बिना आधार कार्ड हक से मांगिए नया मोबाइल सिम

टेलीकॉम मिनिस्ट्री ने निर्देश दिया है कि आधार कार्ड नहीं होने पर लोगों को कंपनियां सिम देने से मना नहीं कर सकती हैं।

comparison oppo f7 sim

आधार कार्ड को लेकर अभी भी लोगों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है और आप नया मोबाइल सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप बिन आधार कार्ड के भी मोबाइल सिम ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको दूसरे पहचान पत्र जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी जैसे दूसरे डॉक्यूमेंट देने होंगे। सिम कार्ड लेने के लिए आधार का होना अनिवार्य नहीं है।

सरकार ने टेलीकॉम ऑपरेटरों को निर्देश दिया है, जिसमें कहा गया है कि वे लोगों को सिम जारी करते समय आधार के अलावा दूसरे वैध पहचान पत्र भी ले सकते हैं। टेलीकॉम कंपनियों को तत्काल इन नियमों को मानना होगा क्योंकि सरकार ने इन नियमों को तुरंत लागू करने को कहा है।

टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदरराजन ने कहा कि टेलीकॉम कंपनियों को तुरंत यह आदेश मानने के लिए कहा गया है, जिससे लोगों को नए सिम कार्ड खरीदते वक्त कोई परेशानी नहीं हो।
टेलीकॉम मिनिस्ट्री ने निर्देश दिया है कि आधार कार्ड नहीं होने पर ग्राहकों को कंपनियां सिम देने से मना नहीं कर सकती है।

टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई) में छपी खबर पर एक्शन लेते हुए सरकार ने यह निर्देश दिया है। कुछ दिनों पहले टीओआई ने खबर की थी टेलीकॉम कंपनियां बिना आधार कार्ड के लोगों को नए सिम नहीं जारी कर रही है। हालांकि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि आधार सिम कार्ड जारी करने के लिए जरूरी नहीं है।

कोर्ट में इसकी वैलिडिटी को लेकर केस चल रहा है। कोर्ट का साफ कहना है कि जब तक इस पर अंतिम आदेश नहीं आ जाता तब तक आधार को अनिवार्य नहीं बनाया जा सकता है।

You Might be Interested

BlackBerry Passport

29990

Buy Now
BlackBerry 10.3 OS
Qualcomm MSM8974AA Snapdragon 800 Quad-core 2.26 GHz Krait 400
13 MP, 4128 x 3096 pixels, autofocus, optical image stabilization, LED flash
  • Published Date: May 2, 2018 9:05 AM IST