comscore
News

AI मानव जाति द्वारा निर्मित एक महत्त्वपूर्ण चीज़ है: सुंदर पिचाई

अभी कुछ दिन पहले ही टीवी पर अपने एक इंटरव्यू के दौरान आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को लेकर गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने कुछ दिलचस्प चीजों को सामने रखा है।

  • Published: January 22, 2018 12:00 PM IST
Sundar-pichai-google

अभी कुछ दिन पहले ही टीवी पर अपने एक इंटरव्यू के दौरान आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को लेकर गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने कुछ दिलचस्प चीजों को सामने रखा है। इन्होंने इसी दौरान यह कहा है कि AI मानव जाति द्वारा निर्मित एक महत्त्पूर्ण चीज़ है, और इसपर काम करना अपने आप में एक अलग ही बात है। यह मैं जितना जानता हूँ, या नहीं जानता हूँ उससे कहीं ज्यादा गहरा है, बिजली और आग की तरह। पिचाई ने कहा कि AI मानव जाति को कैंसर का इलाज, या दुनिया की जलवायु परिवर्तन की समस्याओं का हल खोजने में मदद कर सकता है।

जब नौकरियों पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव के बारे में पूछा गया, तो पिचाई ने स्वीकार किया कि कुछ लोगों को चिंतित होना चाहिए, लेकिन उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर, दुनिया को “बदलाव को गले लगाने की ज़रूरत है।” उन्होंने कहा कि जिन देशों को नवीनतम तकनीकों को समझने का कोई रास्ता नहीं मिल रहा है, वे “मौका होने के बाद भी ज्यादा कुछ अच्छा नहीं कर सकते हैं, या करते हैं।”

पिछले साल, एप्पल के A11 बायोनिक चिपसेट और Huawei की किरिन 970 SoC दोनों ने घटक में ही एआई प्रोसेसर का निर्माण किया था। हालाँकि अभी भी हम इसके असल लाभ को नहीं समझ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको बता देते हैं कि Apple iPhone X की Neural Processing Unit फेस ID और Animoji को पॉवर प्रदान करती है। Huawei P10 श्रृंखला पर, NPU कैमरा सेटिंग को स्वचालित करने में मदद करता है और बिंग की अनुवादक सुविधा को ऑफ़लाइन कार्य करने की अनुमति देता है।

हालाँकि इस बात को भी आपको याद रखना चाहिए, जब हम AI की चर्चा करते हैं तो हमें इस बात को भी देख लेना चाहिए कि यह अभी अपने शुरूआती दौर में है। इसके अलावा जैसे ही सैमसंग अपने चिप्स में AI को शामिल करना शुरू कर देगा, तो इन NPU के द्वारा फीचर्स मल्टीपल हो जायेंगे।

इस साक्षात्कार को MSNBC टीवी चैनल पर अगले सप्ताह यानी 26 जनवरी को 10PM EST पर दिखाया जाने वाला है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि आपको यहाँ यूट्यूब की चीफ Susan Wojcicki भी देखने को मिलने वाली हैं। इस शो को “Revolution: Google and YouTube Changing the World” नाम दिया गया है।

  • Published Date: January 22, 2018 12:00 PM IST