comscore
News

एयरटेल पर कॉल ड्रॉप सबसे कम, इस कंपनी के यूजर्स को आई सबसे ज्यादा कॉल ड्रॉप की समस्या

यह टेस्ट दिल्ली के साथ दूसरे शहरों में आयोजित किया गया था।

airtel-india-4g-ads

ट्राई ( टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑफ इंडिया) द्वारा जारी की गई एक इंडिपेंडेंट ड्राइव टेस्ट रिपोर्ट में सामने आया है कि एयरटेल कॉल ड्रॉप रेट में टॉप पर आ गया है। यह टेस्ट दिल्ली लाइसेंस क्षेत्र में ट्राई द्वारा आयोजित किया गया था, जिसमें उत्तर प्रदेश और हरियाणा के साथ ही दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे क्षेत्रों को भी शामिल किया गया था।

हालांकि, इस टेस्ट में कई रिजल्ट के डाटा को जारी किया गया है। लेकिन, गौर करने वाली बात ड्रॉप कॉल की दर प्रतिशत और 4जी डाटा डाउनलोड की स्पीड है। टेस्ट के दौरान एयरटेल 2जी और 3जी वॉयस कॉल नेटवर्क पर 0.3 प्रतिशत की कॉल ड्रॉप दर्ज की गई है। टेस्ट में सरकार के स्वामित्व वाली एमटीएनएल की सबसे खराब दर थी। टेस्ट के दौरान सामने आया है कि इसमें 19 .5 प्रतिशत कॉल ड्रॉप हुए हैं।

VoLTE का परीक्षण केवल जियो के लिए किया गया था, जो 2जी और 3जी नेटवर्क पर स्पैक्ट्रम को कंट्रोल नहीं करता। रिपोर्ट के मुताबिक, VoLTE पर जियो की 0.2% की कॉल ड्रॉप दर है। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने लिमिटेड सर्कल में VoLTE कॉल को रोल आउट किया है। लेकिन इस टेस्ट में इनकी रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

इस टेस्ट में डाटा नेटवर्क का इस्तेमाल करके डाटा ट्रांसफर की डाउनलोड स्पीड की भी जांच की गई है। इसमें भी एयरटेल टॉप पर है। एयरटेल के पास क्रमशः 3.3 एमबीपीएस और 8.9 एमबीपीएस पर 3जी और 4जी नेटवर्क दोनों पर सबसे तेज डाउनलोड स्पीड थी। टेस्ट में जियो और वोडाफोन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

  • Published Date: June 27, 2018 10:51 AM IST
  • Updated Date: June 27, 2018 4:13 PM IST