comscore
News

एयरटेल की डाटा सर्विस अब गुजरात के 7,250 शहरों और गांवों में उपलब्ध

एयरटेल डाटा सर्विस विस्तार Project Leap का एक हिस्सा है।

  • Published: January 10, 2018 5:27 PM IST
KC-Narendran-CEO-Gujarat-Airtel

भारती एयरटेल ने आज घोषणा की, कि गुजरात में करीब 6,500 मोबाइल ब्रॉडबैंड साइट (4जी+3जी साइट्स) का निर्माण किया गया है। यह राज्य में 7,250 से अधिक कस्बों और गांवों तक डाटा सर्विस की उपलब्धता का विस्तार करता है। कंपनी ने घोषणा की है कि विस्तार प्रक्रिया के दौरान, एयरटेल ने पिछले छह महीनों में हर 90 मिनट में एक नई 4जी साइट स्थापित की है।

एयरटेल ने यह भी कहा कि यह पहल डिजिटल इंडिया के भारत सरकार के दृष्टिकोण के सहयोग से है। पिछले साल अक्टूबर में गुजरात में VoLTE सेवाओं को लॉन्च करने के बाद, एयरटेल ने अपनी मोबाइल backhaul क्षमताओं को बढ़ाया और इसके fiber backbone को future-ready नेटवर्क के लिए 12,300 किलोमीटर तक बढ़ा दिया।

घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, केसी नरेंद्रन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी- गुजरात, भारती एयरटेल ने कहा, ‘नए युग के मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ता की बढ़ती उपयोग की आदतों को ध्यान में रखते हुए और बढ़ते स्मार्टफोन बाजार को देखते हुए, हम अपने मोबाइल ब्रॉडबैंड 6500 साइटों के साथ अगले स्तर तक क्षमताओं, मजबूत और सुदृढ़ बुनियादी सुविधाओं से समर्थित देश में अग्रणी मोबाइल सेवा प्रदाता के रूप में, हम खुश हैं कि डिजिटल भारत की दृष्टि से हमारी गति, पहुंच और कवरेज के प्रति काफी योगदान दे सकते हैं।’

एयरटेल ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि 4जी FD LTE 1,800 MHz और TD LTE 2,300 MHz spectrum पर उपलब्ध कराए जायेंगे जबकि 3जी सर्विस पर 2,100 MHz spectrum की पेशकश की जाएगी। कंपनी ने यह भी कहा कि यह नेटवर्क विस्तार Project Leap का एक हिस्सा है। प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने पूरे भारत में 60,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। अब तक, एयरटेल ने पूरे भारत में 180,000 मोबाइल साइट प्रसारित किए हैं।

पिछले महीने ही एयरटेल ने चेन्नई में अपनी 4जी सेवा लॉन्च करने की घोषणा की जो शहर में तेजी से कॉल सेट अप समय के साथ एचडी गुणवत्ता वाली आनंद लेने के लिए शहर भर में उपभोक्ताओं को सक्षम करेगी।

  • Published Date: January 10, 2018 5:27 PM IST