comscore
News

Amazon Alexa को एंड्राइड पर मिला वॉयस कमांड सपोर्ट

गूगल Assistant को टक्कर देने के लिए Amazon ने अपने Alexa को एंड्राइड पर दिया वॉयस कमांड सपोर्ट।

  • Published: January 22, 2018 5:40 PM IST
Amazon Alexa App feat

Google Assistant को कड़ी टक्कर देने के लिए Amazon ने अपने Amazon Alexa को एंड्राइड पर वॉयस कमांड सपोर्ट दे दिया है। कंपनी ने ऐसा कहा है कि उसने सभी एंड्राइड डिवाइसों पर इस सपोर्ट के रोलआउट को शुरू कर दिया है। इस कदम को उस समय उठाया गया है, जब कई स्मार्टफोंस को पर Alexa की सपोर्ट को दे दिया गया है- इन स्मार्टफोंस में HTC U11, Huawei Mate 9, और Motorola Moto X4 हैं।

आपको बता दें कि इस अपडेट के बारे में एंड्राइड Police के माध्यम से जानकारी सामने आई है। इसके अलावा इसे आने वाले कुछ ही दिनों में गूगल प्ले और अमेज़न के ऐप स्टोर पर एंड्राइड यूजर्स के लिए जारी कर दिया जायेगा। हालाँकि अभी इस बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर इसे लेटेस्ट वर्जन के अलावा भी किसी वर्जन पर दिया जाएगा या नहीं। हालाँकि इया कमांड के मिलने के बाद भी इसे आप हैंड्स-फ्री मोड पर काम नहीं कर सकते हैं। उदाहरण के लिया अगर आपकी स्क्रीन एक्टिव नहीं है तो आप इसे महज ऐसा कहने से ही नहीं चला सकते हैं कि “Alexa” काम करना शुरू कर दो।

आपको बता दें कि यहाँ एंड्राइड पुलिस के द्वारा एक स्क्रीन शॉट भी जारी किया गया है, जिसे आप यहाँ देख सकते हैं, इसमें साफ़ दिख रहा है कि यह अपडेट ऐप 1.24.3555.0 वर्जन से उपलब्ध हुआ है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि वॉयस कमांड को चलाने के लिए आपको एक बटन मिल जायेगा। हालाँकि इसमें आपको कोई शब्द नहीं दिया जा रहा है जिसके द्वारा आप अपने गूगल असिस्टेंट पर ‘हे गूगल’ या ‘ओके गूगल’ के तौर पर करते हैं। इसके लिए इस तरह का कोई हॉटवर्ड नहीं है।

आपको बता दें कि इस नए अपडेट के लिए हमने भी अपने ऐप को अपडेट किया है। हालाँकि इसके बाद भी हमें कोई भी बटन नजर नहीं आ रहा है। इसके अलावा टेक क्रंच की एक रिपोर्ट ऐसा भी कहती है कि अमेज़न अपने iOS यूजर्स के लिए भी कुछ नया लेकर आने वाली है। हालाँकि अभी इस बारे में कोई भी जानकारी मौजूद नहीं है कि यह एप्पल के स्मार्टफोंस पर भी इस अपडेट को लायेंगे या नहीं।

  • Published Date: January 22, 2018 5:40 PM IST