comscore
News

अमेजन डॉट कॉम पर स्मार्ट स्पीकर्स की कीमतें घटी

अमेजन और गूगल स्मार्ट स्पीकर्स की कीमतों को घटाना, भविष्य में यूजर्स को आकर्षित करने की रणनीति हो सकती है।

  • Published: January 4, 2018 2:40 PM IST
Google-home-amazon-echo-apple-homepod

अमेजन डॉट कॉम पर ब्लैक फाइड्रे के लिए कंपनी ने अपने Echo Dot डिवाइस की कीमत को कम किया गया है। फिलहाल इस डिवाइस की कीमत 30 डॉलर कर दी गई है जो कि 50 डॉलर थी। यह अमेजन साइट पर किसी भी कैटेगरी में किसी भी निर्माता के बेस्ट-सेलिंग उत्पाद का हिस्सा बन गया है। कंपनी ने अपने अन्य Echo डिवाइस की कीमतों में भी कटौती की है।

इसकी सभी इको डिवाइसों की कीमतों में कटौती के साथ, अमेजन का कहना है कि Echo डिवाइसेज “काफी हद तक लोकप्रिय” थे, कथित तौर पर इस होलिडे Echo Spot, Echo Dot और Echo Buttons बेचे गए।

वहीं गूगल ने अपने गूगल होम मिनी की कीमत को $49 से $29 कर दिया और नियमित गूगल होम स्पीकर को होलीडे के दौरान $129 से कम होकर $79 में उपलब्ध होगा। इस वर्ष, क्रिसमस के दिन गूगल होम छठा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला एप था।

वहीं Retailwire की रिपोर्ट में कहा गया है कि कई लोग अब मानते हैं कि कनेक्टेड में एक पैर जमाने की स्थापना दोनों कंपनियों के लिए मार्जिन से ज्यादा महत्वपूर्ण है। ब्लूमबर्ग के लिए Shira Ovide ने लिखा कि “वे कंपनियां प्राइम सदस्यता लाभों के अमेजन संग्रह पर लोगों को हुक करने या गूगल एप्स और इंटरनेट सेवाओं में लुभाने के लिए वक्ताओं को एक प्रवेश द्वार मानते हैं।”

रिपोर्ट के अनुसार The Wall Street Journal ने भी बताया, कि स्मार्ट स्पीकर प्रश्नों के उत्तर देने या म्यूजिक प्ले करने के लिए सक्षम होने के लिए सबसे अधिक अा​कर्षित करते हैं, कनेक्टेड होम फीचर्स की मांग, जैसे कि प्रकाश, हीटिंग और लॉकिंग/अनलॉक करने वाले दरवाजे, को स्मार्ट स्पीकर के लिए चुनना पड़ता है।

कीमत की प्रतियोगिता के बीच एप्पल को मुख्य माना जाता है कि जिसने 2018 तक अपने होमपॉड लॉन्च करने में देरी की। डिवाइस 350 डॉलर की तुलनात्मक रूप से ऊंची कीमत के साथ आएगा। एलजी और सैमसंग अपने स्वयं के उपकरणों को पेश करने की योजना बना रहे हैं, स्मार्ट होम स्पीकर आने वाले CES 2018 में अभी भी बड़ी चर्चा की उम्मीद कर रहे हैं।

अब तक, यह एक दो-खिलाड़ी दौड़ में है। एक नवंबर कंज्यूमर इंटेलिजेंस रिसर्च पार्टनर्स (CIRP) की रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि वॉयस एक्टिवेटेड स्पीकर्स में अमेजन का बाजार हिस्सा गूगल के 26% की तुलना में 74% था। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि स्मार्ट स्पीकर्स की कीमतों में कटौती करने के पीछे दोनों कंपनियों का उद्देश्य आने वाले भविष्य में उपभोक्ताओं को इस डिवाइस के प्रति आकर्षित करना है।

  • Published Date: January 4, 2018 2:40 PM IST