comscore
News

छिपे डिस्क्लेमर्स के साथ Amazon India सेल कर रही है Refurbished iPhones, कंपनी ने कुछ ऐसे दिया स्पष्टीकरण

Amazon India Refurbished iPhones की सेल लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी दिए बिना ही कर रही है।

  • Updated: December 4, 2017 8:40 AM IST
apple-iphone-se-review-4

लगभग 10 iPhones की एक लिस्टिंग में, अगर आपको ऐसा लगे की इनकी कीमत बाकियों से कुछ कम है तो आपको इस बारे में एक बार जरुर विचार कर लेना चाहिए। अगर इन डील्स को देखकर आपको लगता है की आप एक लकी विनर हैं जो कम कीमत में यह Phones खरीद सकते हैं तो आपको शायद एक Refurbished iPhone मिल सकता है। अमेज़न इंडिया अपने प्लेटफार्म पर Renewed नाम से iPhones की सेल कर रही है जो यहाँ सही डिस्क्लेमर के साथ लिस्ट नहीं हैं।

इस बारे में अमेज़न इंडिया से जब हमने सवाल किया तो उसका कुछ ऐसा जवाब था कि, “Refurbished iPhones के लिए जो तस्वीर इस्तेमाल की जानी थी वह नई प्रोडक्ट इमेज के साथ मिक्स हो गई है। Refurbished अपने उत्पाद पृष्ठों के साथ एक अलग श्रेणी रही है। प्रत्येक उत्पाद के शीर्षक में “प्रमाणित refurbished” शब्द हैं, स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट नियम और शर्तों के साथ उत्पाद की स्थिति का विस्तृत विवरण है।”

अब कुछ समय के लिए, ऐप्पल भारत सरकार के साथ एक समझौता करने के लिए संघर्ष कर रहा है, ताकि देश में refurbished आईफोन आयात कर सकें, लेकिन अभी तक असफल रहा है। हालांकि, नियम के रूप में, भारत में किसी भी अधिकृत रिटेलर को तब तक नवीनीकृत डिवाइस बेचने की अनुमति है जब तक मूल रूप से भारत में इसे बेच दिया जाता था। इसका अर्थ है, कानून के अनुसार, अमेज़न इंडिया कोई अपराध नहीं कर रहा है। लेकिन, यहां एक अपराध के रूप में क्या देखा जा सकता है, वह सही प्रकार से डिस्क्लेमर का न होना है।

सबसे पहले इस बात को एक ट्विटर यूजर Souvana Ghosh, ने देखा था और इस खबर को सबसे पहले TechPP ने रिपोर्ट किया था, अगर आप अमेज़न इंडिया पर iPhone SE के लिए सर्च करते हैं तो आपको पहली दो सर्च के रूप में iPhone SE 32GB गोल्ड और रोज गोल्ड रंग में मिलता है। अब यहाँ दिलचस्प बात यह है की जहां इस स्मार्टफोन की असल कीमत Rs. 26,000 है और हालाँकि इस दो सबसे पहली सर्च में यह कीमत Rs. 20,000 ही आ रही है। यानी कीमत में एक बड़ा लगभग Rs. 6,000 का अंतर है।

अब यहाँ इतना बड़ा अंतर क्यों आ रहा है यह सोचने वाली बात है। हालाँकि इस बात को किसी फेस्टिव सीजन को लेकर माना जा सकता था कि कंपनी इस माहौल में कीमत में कटौती कर रही है, लेकिन अब तो ऐसा कुछ है ही नहीं। आपको बता दें की खोजे गए परिणाम कुछ गलत की ओर संकेत कर रहे हैं, जैसे अब, यह सब सिर्फ खोज परिणाम पर था। आप उस परिणाम के लिंक पर क्लिक करते हैं जो दिखाया गया है, सभी छूट, एक्सचेंज ऑफर और स्मार्टफोन के विनिर्देशों के साथ पेज दर्ज करें। अब यहाँ आप देख सकते हैं की कहीं न कहीं डिवाइस का Renewed होना यहाँ दर्ज किया गया है। हालाँकि इसके बजाये, यदि आप उत्पाद छवियों को देखते हैं, तो एक छवि में अंतिम एक यह दर्शाता है कि आईफोन अमेज़न के नए सिरे से कार्यक्रम का हिस्सा है। हालाँकि US की लिस्टिंग में इसे सही प्रकार से दर्ज किया गया है।

यह कहने के बाद, हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि Refurbished उपकरण खरीदने या बेचने में कुछ भी गलत नहीं है। यदि आप एक नया स्मार्टफोन प्राप्त करते हैं जो आप की तुलना में कम कीमत का हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक अच्छा सौदा है। हालाँकि इस तरह के डिवाइस के लिए किसी भी लिस्टिंग में सही डिस्क्लेमर होना बहुत जरुरी है। अगर ऐसा नहीं हैं तो वह कहीं न कहीं लोगों के साथ धोखा है।

You Might be Interested

Apple iPhone SE (128GB)

35000

iOS 9.3
A9 processor paired with M9 co-processor,64 bit
12 MP iSight Camera
  • Published Date: December 4, 2017 8:39 AM IST
  • Updated Date: December 4, 2017 8:40 AM IST