comscore
News

Google ने अपने Nexus और Pixel डिवाइसों के लिए जारी किया एंड्राइड 8.1 Oreo डेवलपर प्रीव्यू

Android 8.1 Oreo का फाइनल अपडेट दिसम्बर तक किया जायेगा रिलीज़।

  • Published: October 26, 2017 9:44 AM IST
Android-oreo-cover

जैसे कि कयास लगाए जा रहे थे, आखिरकार गूगल ने अपने नेक्सस और पिक्सल स्मार्टफोंस के लिए एंड्राइड का का एक नया और महत्त्वपूर्ण अपडेट जारी कर दिया है। आपको बता दें कि इस अपडेट को अभी एंड्राइड 8.1 डेवलपर प्रीव्यू के रूप में उपलब्ध कराया गया है। इस नए अपडेट में आपको कई नए और महत्त्वपूर्ण फीचर्स मिलने वाले हैं। साथ ही आपको बता दें कि इसके माध्यम से पिक्सेल 2 और पिक्सेल 2 XL स्मार्टफोंस में Pixel Visual Core co-processor इनेबल हो जाएगा।

एंड्राइड 8.1 Oreo में आपको बहुत सी चीजें मिली हैं, हालाँकि इसमें किये गए ज्यादातर बदलाव महज डेवलपर-ओरिएंटेड हैं। उदाहरण के लिए गूगल ने अपने इस अपडेट के माध्यम से नोटिफिकेशन के काम करने के तरीके में कुछ बदलाव किये हैं, और आने वाले समय में यह आपके फोन में भी आपको नजर आने वाले हैं। इसे भी देखें: क्या JioPhone के सामने टिक पाएगा Airtel का 4G स्मार्टफोन?

इसके अलावा इस अपडेट के आने से आप अपने स्मार्टफोन में लगाए गए वॉलपेपर के कलर को अभी अपने तरीके से मैनेज कर सकने में सक्षम होंगे। इसके अलावा लो-रैम की भी परफॉरमेंस में काफी सुधार किये गए हैं। इसे भी देखें: Reliance JioPhone: पहली झलक में लगा एक ‘Smart’ फीचर फोन

यहाँ आपको बता दें कि एंड्राइड 8.1 Oreo के डेवलपर प्रीव्यू को अब Nexus 5X, Nexus 6P, Pixel C, Google Pixel, Google Pixel XL, Google Pixel 2 और Google Pixel 2 XL पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि गूगल ने दोनों फैक्ट्री इमेज और OTA फाइल्स को एक साथ रिलीज़ किया है। गूगल के ऐसा करने से आप इसे आसानी से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं, और अपने फोन में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालाँकि ऐसा करने के लिए आपका फोन बीटा प्रोग्राम को चलाने के लिए रजिस्टर्ड होना जरुरी है। इसे भी देखें: Micromax Bharat 1 बनाम Reliance JioPhone बनाम Airtel Karbonn A40 Indian: कीमत, स्पेसिफ़िकेशन और टैरिफ प्लान में अंतर

अगर अंत में हम गूगल की मानें तो उसके अनुसार, एंड्राइड 8.1 Oreo के फाइनल वर्जन को दिसम्बर में किसी भी समय पेश किया जा सकता है, यानी अभी यह अपडेट काफी समय तक डेवलपर प्रीव्यू में ही रहने वाला है, इसके फाइनल वर्जन को फोंस में आने में अभी समय लगने वाला है। अर्थात् गूगल ने इस बात की जानकारी दे दी है कि वह एंड्राइड 8.1 Oreo के फाइनल वर्जन को दिसम्बर में पेश कर सकता है। हालाँकि अभी भी इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर इन स्मार्टफोंस को छोड़कर अन्य स्मार्टफोंस में यह अपडेट कब आयेगा।

  • Published Date: October 26, 2017 9:44 AM IST