comscore
News

Android P का बीटा वर्जन रोलआउट, लेकिन पुराना वर्जन अभी सिर्फ 5% डिवाइसों पर ही एक्टिव

गूगल ने एंड्रॉइड P के बीटा वर्जन को रोलआउट कर दिया है।

OnePlus 6 Android P Beta

Image credit: OnePlus


गूगल ने अपनी एनुअल कॉन्फ्रेंस में अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड P बीटा वर्जन को रोलआउट कर दिया है। हालांकि इस बार नई चीज यह है कि कंपनी ने अपने P बीटा वर्जन को नॉन पिक्सल स्मार्टफोन के लिए भी लॉन्च किया है। इससे पहले अगर बात करें कंपनी के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड ओरियो की तो यह धीरे-धीरे अपनी रफ्तार बढ़ा रहा है। गूगल ने अप्रैल महीने के एंड्रॉइड डिस्ट्रीब्यूशन नंबर को पेश करते हुए कहा कि एंड्रॉइड ओरियो अभी 5% से कुछ अधिक एक्टिव एंड्रॉइड डिवाइसों पर ऑपरेट हो रहा है। हालांकि एंड्रॉइड ओरियो की यह रफ्तार काफी धीमी है।

इससे पिछले महीने ओरियो 4.15% एंड्रॉइड डिवाइसों पर उपलब्ध था। इस दौरान एंड्रॉइड ओरियो की बढ़ने की रफ्तार 1% रही है। हालांकि ऐसी उम्मीद है कि आने वाले महीनों में इसकी रफ्तार तेज गति से बढ़ेगी। गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक अभी Android 8.0 और 8.1 का कंबाइन मार्केट शेयर 5.7% के करीब है। एंड्रॉइड ओरियो के 8.0 को पिछले साल अगस्त में लॉन्च किया गया था। एंड्रॉइड 8.0 ओरियो अभी 4.9% डिवाइसों पर उपलब्ध है, जबकि एंड्रॉइड 8.1 ओरियो 0.8% स्मार्टफोन पर एक्टिव है।

गूगल के Android Nougat को एक साल पहले लॉन्च किया गया था और अभी सबसे ज्यादा 31.1% डिवाइसों पर ऑपरेट हो रहा है। एंड्रॉइड 7.0 Nougat अभी 22.9% एक्टिव डिवाइसों पर उपलब्ध है जबकि एंड्रॉइड 7.1 Nougat 8.2% पर ऑपरेट हो रहा है।

गूगल मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में एंड्रॉइड मार्शमैलो दूसरा सबसे ज्यादा ऑपरेट होने वाला वर्जन है। इसका मार्केट शेयर 25.5% है, जो एंड्रॉइड ओरियो से पांच गुना ज्यादा है। इसके बाद एंड्रॉइड लॉलीपॉप पर 22.4% एक्टिव यूजर्स है जबकि किटकैट पर 10.3% पर यूजर्स एक्टिव हैं। एंड्रॉइड जैली बीन, आइसक्रीम सैंडविच और जिंगरब्रेड कम्रश: 4.3%, 0.4% और 0.3% डिवाइसों पर है।

  • Published Date: May 10, 2018 5:03 PM IST