comscore
News

एंड्रॉइड P डेवलपर प्रीव्यू 3 में आसान हुए DND मोड और पॉपअप नोटिफिकेशंस

उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस साल के अंत तक एंड्रॉइड P को जनरल रिलीज मिल जाएगी।

oneplus 6 android p beta logo

एंड्रॉइड P गूगल मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का नेक्सट वर्जन है, जिसके पब्लिक प्रीव्यू I/O 2018 को पिछले महीने पेश किया गया था। इसमें कई बदलाव शामिल थे, जिसमें जेस्चर-बेस्ड यूजर इंटरफेस री-डिजाइन भी था। हालांकि, गूगल का पूरा ध्यान- digital wellbeing पर रहा था।

Digital wellbeing गूगल का वह इनिशिएटिव है जिसमें गूगल आपकी स्क्रीन पर कंट्रोल रखता है जिससे आप स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। digital wellbeing में सेंट्रल फीचर ‘Do Not Disturb’ मोड है। इसे गूगल एंड्रॉइड P डेवलपर प्रीव्यू में बदलता रहेगा। वहीं, अब एक बार फिर एंड्रॉइड P डेवलपर प्रीव्यू 3 में DND मोड और पॉपअप नोटिफिकेशन्स में बदलाव किए गए हैं।

पहले डेवलपर प्रीव्यू में गूगल ने डीएनडी सेटिंग में widespread modifications को पेश किया था। वहीं, दूसरे डेवलपर प्रीव्यू में कंपनी ने ब्लॉकिंग नोटिफिकेशन को शामिल किया था।

तीसरे डेवलपर प्रीव्यू में अब यूजर्स को नोटिफिकेशन साइलेंट और हिडन करने का ऑप्शन मिलेगा। DND मेन्यू को भी रीऑर्गनाइज्ड किया गया है। वहीं, अभी इस बात की जानकारी सामने नहीं आई है कि सेटिंग में DP3 को कब पेश किया जाएगा।

जो लोग इस नए वर्जन को इंस्टॉल करने में दिलचस्पी रखते हैं वो इसे ओटीए (OTA) के जरिए या वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे मैनुअली फ्लैश करके अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

यदि आपके पास Google पिक्सल, Google पिक्सल XL, Google पिक्सल 2, या Google पिक्सल 2 XL है तो आप इस Beta अपडेट को इंस्टॉल कर सकते हैं। इस वर्जन में बड़ा बदलाव यह है कि एंड्रॉइड P अब आखिरी API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस, जिसके द्वारा एेप्स, ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंट्रैक्ट करती हैं) के साथ आएगा।

  • Published Date: June 13, 2018 2:52 PM IST