comscore
News

Android P: notch सपोर्ट से लेकर इंडोर नेविगेशन यह हैं टॉप 5 फीचर

गूगल Pixel स्मार्टफोन्स के अपने तीसरे सेट के साथ इस वर्ष के एंड्राइड P को लॉन्च करेगा।

  • Published: March 9, 2018 12:30 PM IST
Android-P-top-features

गूगल ने अपकमिंग एंड्राइड P के डेवलपर प्रीव्यू को जारी कर दिया है। वर्जन 9.0 आधिकारिक तौर पर इस साल Pixel डिवाइस के अगले सेट में आउट-द-बॉक्स पेश किया जाएगा। हालांकि, कॉर्मशियल शुरुआत से पहले, डेवलपर्स अब एंड्राइड P का टेस्टिंग करना शुरू कर रहे हैं। अपने नए अवतार में ओएस न केवल प्रदर्शन में सुधार लाएगा। ब्लकि इसमें कई खास विशेषताएं भी होंगी। यहां हम आपको एंड्राइड P के पहले डेवलपर प्रीव्यू के टॉप पांच विशेषताओं के बारे में बताएंगे।

Notch

पिछले साल एप्पल ने अपने iPhone X में आइकॉनिक ‘notch’ को पेश किया था। निर्माता पहले से ही अपने आगामी स्मार्टफोन पर डिजाइन के साथ प्रयोग कर रहे हैं और एंड्राइड P का उपयोग करने में उनकी मदद करने के लिए एंड्राइड का अगला संस्करण notch या ‘डिसप्ले कटआउट’ के लिए मूल समर्थन के साथ आता है, क्योंकि गूगल इसे कॉल करना पसंद करता है। notch सिम्युलेटर डेवलपर्स को notch के चारों ओर एक फुल स्क्रीन अनुभव प्रदान करने की अनुमति देता है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कैसे एप्स विभिन्न प्रकार के कटआउट के साथ काम करते हैं।

Notification में सुधार

एंड्राइड Oreo के साथ गूगल ने नोटिफिकेशन dots को पेश किया था। इसी राह पर चलते हुए गूगल एंड्राइड P न्यूनतम डिजाइन के साथ आगे बढ़ रहा है। खासकर जब नोटिफिकेशन की बात आती है तो नए वर्जन में सभी नोटिफिकेशन कार्ड में राउंड कॉर्नर होंगे और प्रत्येक नोटिफिकेशन एक सरल रेखा से अलग हो जाएगी। नए लेआउट में बेहतर पहचान के लिए कॉन्टेक्ट इमेज और प्रोफाइल इमेज सहित सूचनाएं शामिल होंगी। नोटिफिकेशन के न्यूनतम डिजाइन के साथ एज-टू-एज स्क्रीन होगी।

इंडोर navigation

मेरे जैसे उपयोगकर्ताओं के लिए शायद सबसे अच्छी चीजों में से एक, जो मॉल या हवाई अड्डे जैसे बड़े सार्वजनिक स्थानों पर निकास प्वाइंट का पता लगाने में थोड़ी मुश्किल में पड़ जाते हैं। एंड्राइड P इंडोर नेविगेशन को आसान बना देगा। नए ओएस के साथ, एंड्राइड डिवाइस एक नया वाई-फाई प्रोटोकॉल, 802.11 एमसी, जिसे वाई-फाई आरटीटी भी कहा जाता है, का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा, जो वाई-फाई सिग्नल के लिए उठाए गए समय को मापने के लिए डिवाइस तक पहुंचने के उपाय को मापता है। गूगल का कहना है कि परिणाम आमतौर पर एक या दो मीटर के अंदर सटीक होते हैं, जो डेवलपर्स इन-बिल्डिंग नेविगेशन जैसे नए अनुभवों का निर्माण कर सकते हैं। यह वॉयस कमांड जैसे “turn off this light” का उपयोग कर सकते हैं।

डिवाइस पर और कैमरा

ड्यूल कैमरों के अलावा एंड्राइड P कई कैमरों के लिए समर्थन के साथ आता है। ड्यूल रियर और ड्यूल फ्रंट कैमरे वाले डिवाइस पर Android P कैमरे के विशेषताओं जैसे सीमलेस जूम, बोकेह और स्टीरियो विजन के लिए अनुमति देता है। आप आने वाली एंड्राइड वर्जन चलाने वाले डिवाइस पर दो भौतिक कैमरों से एक साथ स्टैम्स तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

कैप्चरिंग, और सरफेस शेयरिंग करने की सुविधा के दौरान प्रारंभिक अंतराल को कम करने के लिए एंड्राइड कैमरा में भी सुधार किया गया है, जो कैमरे की स्ट्रीमिंग को रोकने और शुरू करने की आवश्यकता के बिना विभिन्न उपयोग के लिए अनुमति देता है। प्रदर्शन-आधारित फ्लैश समर्थन और ओआईएस टाइमस्टैम्प तक पहुंच भी समर्थित है। दिलचस्प बात यह है कि एंड्राइड P समर्थित उपकरणों पर बाहरी यूएसबी / यूवीसी कैमरों के लिए सहायता प्रदान करता है।

स्क्रीनशॉट एडिटिंग

इससे पहले एक स्क्रीनशॉट लेना और साझा करने से काफी टेढ़ा मामला था। वहीं, नए ओएस के साथ इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए ‘मार्कअप’ नाम के एडिटर को स्क्रीनशॉट एडिट करने के लिए पेश किया गया है। आईओएस के समान, उपकरण आपको साझा करने से पहले एक स्क्रीनशॉट एडिट करने की अनुमति देते हैं।

You Might be Interested

Google Pixel

57000

Buy Now
Android 7.1 Nougat
Snapdragon 821 Quad-Core 2.15GHz Processor
12.3 MP with f2.0 Aperture, LED flash, Phase detection auto-focus, laser auto-focus
  • Published Date: March 9, 2018 12:30 PM IST