comscore
News

एप्पल के स्मार्टफोन में आएगी LG की OLED स्क्रीन

एप्पल अभी तक iPhone X के लिए OLED स्क्रीन सैमसंग डिस्प्ले से ले रहा था।

apple-iphone-x-hands-on-bgr-1

अमेरिका की प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनी एप्पल ने एलजी डिस्प्ले के साथ डील को मंजूरी दे दी है। इस डील के तहत एलजी एप्पल के अपकमिंग आईफोन मॉडल्स को OLED स्क्रीन्स सप्लाई करेगा। Bloomberg की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। एप्पल अभी iPhone X के लिए OLED स्क्रीन सैमसंग डिस्प्ले से ले रहा था। ऐसी खबरें हैं कि एप्पल अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनी सैमसंग पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहता है, जिससे वह OLED स्क्रीन के लिए सैमसंग के साथ मोलभाव कर सके।

सैमसंग स्मार्टफोन मार्केट में एप्पल की सबसे बड़ी राइवलरी कंपनी है। इसलिए एक कारण यह भी है कि कंपनी सैमसंग पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहती है।

रिपोर्ट के मुताबिक एलजी डिस्प्ले शुरुआत में एप्पल को सिर्फ 20 से 40 लाख यूनिट्स की ही सप्लाई करेगी, जो एप्पल को होने वाली कुल सप्लाई का बहुत छोटा हिस्सा है। इसका मतलब यह है कि एप्पल अभी भी सैमसंग से डिस्प्ले की सोर्सिंग को जारी रखेगी।

ऐसा भी हो सकता है कि एलजी के डिस्प्ले क्वॉलिटी को देखकर एप्पल बाद में डिस्प्ले की सोर्सिंग को बढ़ा दे। OLED स्क्रीन एलसीडी और एलईडी स्क्रीन के मुकाबले काफी महंगी होती हैं। इसकी एफिशिएंसी, कलर क्वॉलिटी और ब्लैक लेवल दूसरी स्क्रीन्स के मुकाबले काफी अच्छी होती है। आज ज्यादातर हाई एंड स्मार्टफोन में ओएलईडी स्क्रीन का इस्तेमाल होता है। हालांकि बजट स्मार्टफोन अभी भी LED और LCD स्क्रीन के साथ आ रहे हैं।

You Might be Interested

Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
  • Published Date: June 29, 2018 10:53 AM IST