comscore
News

एप्पल iPhone X के लिए iOS 11 को मिला अपना पहला बड़ा jailbreak टूल

एप्पल iOS 11 को 64-बिट आईफोन, आईपैड और आईपॉड को तोड़ने में सक्षम LiberiOS के रूप में पहला बड़ा LiberiOS टूल प्राप्त हुआ है।

  • Published: December 27, 2017 4:00 PM IST
apple-ios-11-update

एप्पल iOS 11 को अपना पहला बड़ा jailbreak टूल प्राप्त हो गया है। Jonathan Levin, डेवलपर जो सफलतापूर्वक jailbreak tvOS को मैनेज करने में कामयाब रहे, LiberiOS टूल को iOS 11 पर चलने वाले हर डिवाइस पर कार्य करने में सक्षम होगा।

iOS वर्जन 10.2 पहली बार जनवरी में जेलब्रेक हुआ था, लेकिन एप्पल ने 11.0 वर्जन के रिलीज के साथ कमजोरियों का समझौता किया। हालांकि, Levin ने iPhone X, iPhone 8, iPhone 7 और iPhone 7 Plus का समर्थन करने वाला एक अर्ध-अप्रकाशित jailbreak टूल बनाने में कामयाबी हासिल की है। गूगल के प्रोजेक्ट Zero में Ian Beer नामक एक सुरक्षा शोधकर्ता ने दावा किया कि वह आईओएस के पहले शोकेस को साझा करने के लिए आवश्यक आईओएस शोषण का हिस्सा होगा।

Ian Beer ने विस्तृत नामित async_wake का शोषण किया है जो ऑपरेटिंग सिस्टम के कोर का पूरा नियंत्रण दे सकता है। LiberiOS आईओएस वर्जन 11 पर चलने वाले सभी अन्य 64-बिट आईफोन, आईपैड और आइपॉड टच डिवाइस का भी समर्थन करता है और आगे iOS 11.1.2 तक जा सकता है। यह iOS 11.0 या iOS 11.2 जैसे नए संस्करण से पुराने संस्करण चलाने वाले उपकरणों पर काम नहीं करेगा।

LiberiOS के साथ अपने आईफोन को jailbreak करने की योजना बनाते हुए यह जानना जरूरी है कि एक पैकेज मैनेजर, जो कि आईओएस यूजर्स को jailbroken आईफोन, आईपैड और आईपॉड पर सॉफ्टवेयर पैकेज खोजने और स्थापित करने की अनुमति देता है, हालांकि यह वर्तमान में सपोर्ट नहीं कर रहा है। एक Reddit पोस्ट में पुष्टि की Jay Saurik, व्यापक रूप से आईओएस जेलब्रेकिंग समुदाय के गॉडफादर और Cydia के निर्माता के रूप में मान्यता प्राप्त है, जो कि वह आईओएस 11.0 और आईओएस 11.1.2 के लिए Cydia समर्थन पर काम कर रहा है।

LiberiOS jailbreak आईफोन उपयोगकर्ताओं को एप्पल द्वारा लगाए गए सॉफ्टवेयर प्रतिबंधों को बाईपास करने की अनुमति देता है, लेकिन जेलब्रेकिंग ने पिछले कुछ सालों में उपयोगकर्ता और डेवलपर समुदाय दोनों के बीच लोकप्रियता खो दी है। जून में, सुरक्षा शोधकर्ताओं के एक समूह ने चीन में सुरक्षा सम्मेलन में iOS 11 beta 2 और iOS 10.3.2 के लिए पहले कार्यात्मक jailbreak दिखाया।

iOS 11 में सुरक्षा कमियों के बारे में अधिक खुलासे के साथ, यह स्पष्ट हो गया कि jailbreak टूल जल्दी ही बाद में आ जाएगा। एप्पल का वास्तव में किसी न किसी दिसंबर सॉफ्टवेयर अपडेट से संबंध है। कंपनी ने macOS High Sierra पर एक महत्वपूर्ण सुरक्षा भेद्यता छोड़ी, जबकि iOS 11 में एक बग था जिसने जब भी घड़ी में 12:15 बजाएं, तब iPhones दुर्घटना हो गई। एप्पल iOS 11.2 अपडेट के साथ उन कमजोरियों के अधिकांश फिक्स है।

  • Published Date: December 27, 2017 4:00 PM IST