comscore
News

एप्पल iOS 12 यूजर्स को मिलेगा ये फायदा

एंड्रॉइड के लिए ट्राई का डीएनडी ऐप जून 2016 में ही लॉन्च हो गया था।


WWDC 2018 में पेश करने बाद एप्पल के लेटेस्ट iOS 12 अब डेवलपर्स के लिए उपलब्ध हो गया है। ये लेटेस्ट OS परफॉर्मेंस में कई सुधार लाया है और साथ ही कई नए फीचर्स भी लाया है। हाल ही में एप्पल के डेवलपर पेज पर एक फीचर देखा गया है जो यूजर को स्पैम कॉल और मेसेज की रिपोर्ट करने की परमिशन देगा।

“एप्पल के डेवलपर पेज के मुताबिक SMS और कॉल की रिपोर्ट करने के लिए, यूजर को सेटिंग्स एप में एक अनवांटेड कम्यूनिकेशन एक्सटेंशन को इनेबल करना होगा। वे एक समय में केवल एक अनवांटेड कम्यूनिकेशन एक्सटेंशन को इनेबल कर सकेंगे।”

“कॉल की रिपोर्ट करने के लिए, यूजर को रिसेंट लिस्ट में किसी भी आइटम पर लेफ्ट की ओर स्वाइप कर रिपोर्ट के अॉप्शन को चूज करना होगा। SMS के लिए, मैसेज में लॉन्ग प्रैस करने से रिपोर्ट मैसेज के अॉप्शन को चूज करना होगा।” यह ध्यान रखना जरुरी है कि यह iOS का मेन फिचर नहीं है, लेकिन एप्पल कुछ डेवलपर्स को यह अपने ऐप्स में जोड़ने का ऑप्शन दे रहा है।

एक उपयोगी फीचर होने के बाद, एप्पल इसे एक समझौते के रूप में देख रही है। कंपनी डीएनडी ऐप के संबंध में पहले से ही भारत के टेलीकम्यूनिकेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) से लड़ रही है। एप्पल ने अपने प्राइवेसी गाइडलाइंस की कॉम्प्लिकेशन के कारण अभी तक अपने ऐप स्टोर पर ट्राई के डीएनडी ऐप को परमिशन नहीं दी है। इसकी तुलना में, एंड्रॉइड के लिए ट्राई का डीएनडी ऐप जून 2016 में ही लॉन्च हो गया था।

  • Published Date: June 11, 2018 3:58 PM IST
  • Updated Date: June 11, 2018 4:59 PM IST