comscore
News

एप्पल iPhone 6S भारत में होगा मेन्युफेक्चर

एप्पल iPhone 6S कुल iPhone सेल के एक-तिहाई हिस्से पर कब्जा रखाता है।

apple-iphone-6s-image

एप्पल iPhone 6S भारत में बनने वाला अगला iPhone हो सकता है। हाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने एक हफ्ते पहले अपने ताइवान बेस्ड कॉन्ट्रैक्ट मेन्यूफेक्चर्र Wistron की बेंगलुरू फेसिलिटी में डिवाइस का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि भारत में बने iPhone 6S जल्द ही मार्केट में सेल के लिए आ सकते हैं। एप्पल पहले ही iPhone SE को भारत में बनाने का काम शुरू कर चुका है, जिसका प्रोडक्शन मई 2017 में शुरू हो गया था।

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, एप्पल ने अप्रैल में भारत में iPhone 6 सीरीज पर ट्रायल शुरू किया था। भारत में अकेले iPhone 6S बाकि के iPhone की सेल के एक तिहाई हिस्से पर काबिज है। वहीं, अगर इसकी तुलना iPhone SE से करें तो ये कुल सेल का 15 प्रतिशत सेल होता है। इसकी बढ़ती हुई डिमांड को ध्यान में रखते हुए कंपनी स्थानीय स्तर पर iPhone 6S को मेन्युफेक्चर करना चाहती है।

Economic times के पूछने पर एप्पल के एक सीनियर एक्जिक्यूटिव ने कहां “ भारत में बने iPhone 6S और iPhone SE को केवल भारत में बेचा जाएगा क्योंकि इसकी प्रोडक्शन केपेसिटी बढ़ाने में समय लगेगा। जबकि एप्पल केपेसिटी तक iPhone 6S का इंपोर्ट जारी रखेगा। इसलिए, भारत में बनने वाले iPhone 6S की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। ”

एप्पल के ऐसा करने का मुख्य कारण इंपोर्ट ड्यूटी के बढ़ने पर कीमतों को बढ़ने से रोकना है। सरकार द्वारा बेसिक-कस्टम पर लगाई गई 5% एडिश्नल ड्यूटी के कारण जनवरी में एप्पल को अपने iPhone की कीमत 6-7 फीसदी बढ़ाने के लिए कहा गया था। इस कारण एप्पल को iPhone 8 और iPhone X की शिपमेंट में गिरावट को झेलना पड़ा।

You Might be Interested

Apple iPhone SE

21499

Buy Now
iOS 9.3
A9 processor paired with M9 co-processor,64 bit
12 MP iSight Camera
  • Published Date: June 26, 2018 4:46 PM IST