comscore
News

एप्पल आईफोन के लिए चिपसेट बनाने वाली TSMC ने वायरस अटैक के बाद प्रॉडक्शन बंद किया

यह कंपनी कई पॉप्यूलर ब्रांड्स NVIDIA, Qualcomm, AMD और एप्पल को अपनी चिप की डिलीवरी करती है।

TSMC

Image Credit: Taiwan Semiconductor Manufacturing Co., Ltd.


दुनिया की बड़ी चिपमेकर कंपनियों में शामिल ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) ने कंप्यूटर वायरस के चलते अपनी कई फैक्ट्रियों में कामकाम को बंद कर दिया है। यह कंपनी कई पॉप्यूलर ब्रांड्स NVIDIA, Qualcomm, AMD और एप्पल को अपनी चिप की डिलीवरी करती है। कंपनी ने इससे पहले एक बयान में कहा था कि वह एप्पल के लिए A12 चिपसेट पर भी काम कर रही है। ऐसी उम्मीद है कि A12 चिपसेट से लैस आईफोन को अगले साल पेश किया जाएगा।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस ने कंपनी के कई फैब्रिकेशन टूल्स को इफैक्ट किया है। इसके बाद कंपनी ने अपनी कुछ फैक्ट्रियों में ऑपरेशन को शुरू कर दिया है जबकि कुछ फैक्ट्रियों में अभी भी प्रॉडक्शन रुका हुआ है। यह भी रिपोर्ट है कि वायरस के पीछे किसी भी हैकर का हाथ नहीं है।

इससे पहले भी TSMC पर वायरस अटैक के मामले सामने आए हैं, लेकिन ऐसा पहली बार है जब कंपनी ने प्रॉडक्शन को रोका है। अभी इस बात का पता नहीं चला है कि कंपनी को इस वायरस से कितना नुकसान पहुंचा है। इस बात का भी पता नहीं चल पाया है कि वायरस से एप्पल चिपसेट पर भी नुकसान पहुंचा है या नहीं।

TSMC एप्पल को आईफोन के लिए चिपसेट सप्लाई करने वाली अकेली कंपनी है। इससे पहले मई में खबर आई थी कि TSMC एप्पल आईफोन के लिए बड़े लेवल पर A12 चिपसेट की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है।

  • Published Date: August 5, 2018 1:00 PM IST