comscore
News

स्मार्टफोन की कमजोर मांग से एप्पल को 60 अरब डॉलर का घाटा

एप्पल के शेयरों में करीब सात फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

  • Published: April 23, 2018 4:52 PM IST
apple-ipad-2018-hands-on-5

एप्पल का बाजार पूंजीकरण पिछले दो दिनों में 60 अरब डॉलर से अधिक कम हो चुका है, क्योंकि एप्पल की सबसे बड़ी सप्लायर्स ताइवान सेमीकंडक्टर ने अपनी कमाई के अनुमान में कहा कि दूसरी तिमाही में राजस्व प्रभावित होगा, क्योंकि ‘मोबाइल क्षेत्र की मांग कमजोर’ रहेगी। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल के शेयरों में गुरुवार और शुक्रवार को करीब सात फीसदी गिरावट आ चुकी है, क्योंकि इस साल स्मार्टफोन की बिक्री में भारी गिरावट की खबरें सामने आई थीं।

एप्पल के अलावा कई अन्य वैश्विक चिपनिर्माताओं का बाजार मूल्य भी गिरता जा रहा है, जिसमें एनालॉग डिवाइसेज, डॉयलॉग सेमीकंडक्टर, क्वॉलकॉम और कोर्वो शामिल हैं। साल 2009 के बाद पहली बार चीन में पिछले साल स्मार्टफोन की बिक्री घटी, जबकि साल 2017 की चौथी तिमाही में साल 2004 के बाद से वैश्विक बाजार में स्मार्टफोन की बिक्री घटी है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की शुक्रवार की रिपोर्ट में कहा गया है, “आईफोन निर्माता के लिए एक-दूसरे झटके में भविष्य के आईफोन के लिए उससे एलजी के डिस्प्ले ओएलइडी स्क्रीन्स को प्राप्त करने में निर्माण संबंधी समस्याओं के कारण परेशानी आ रही है।”

  • Published Date: April 23, 2018 4:52 PM IST